IMG 20220202 WA0008

अब पार्कों-चौराहों का सौंदर्य बिगाड़ने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

5
(1)

* शहरी क्षेत्र में साफ-सफाई, रोडलाइट सहित आधारभूत व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग करेंगे अधिकारी
* जिला कलक्टर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित

बीकानेर, 2 फरवरी। जिला कलक्टर ने कहा कि नगर विकास न्यास और नगर निगम द्वारा अपने-अपने क्षेत्र के पार्कों, चौराहो और सर्किल का चिन्हीकरण कर लिया जाए तथा इनके सौंदर्यकरण के साथ रखरखाव की दृष्टि से संस्थाओं को गोद देने की कार्रवाई भी की जाए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों तथा सर्किल पर पोस्टर, पेंप्लेट और बैनर लगाकर इनका सौन्दर्यकरण बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई तथा उनके खिलाफ जुर्माना लगाया जाए। उन्होंने अगले दो-तीन दिन में यह कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की संभावनाओं के मद्देनजर 7 दिनों में रूट निर्धारित करते हुए इसकी सूचना उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

शहरी क्षेत्र की साफ-सफाई, सार्वजनिक प्रकाश, पेयजल पाइप लाइन लीकेज तथा सड़क दुरूस्तीकरण सहित प्रमुख पार्कों, चौराहों, सर्किल्स के रखरखाव और सौन्दर्यकरण कार्यों की मॉनिटरिंग विभिन्न अधिकारियों द्वारा की जाएगी। इन अधिकारियों के फीडबैक के आधार पर संबंधित विभागों को त्वरित कार्यवाही करनी होगी।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बुधवार को शहरी क्षेत्र की आधारभूत सुविधाओं से संबंधित बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शहर साफ-सुथरा और स्वच्छ रहे तथा सभी संसाधनों का बेहतर उपयोग हो, इसके मद्देनजर शहर को विभिन्न जोन में बांटते हुए अधिकारियों को इनकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी जाएगी। यह अधिकारी प्रतिदिन अपने-अपने आवंटित क्षेत्रों का भ्रमण करेंगे तथा सफाई, रोड लाइट, पाइप लाइन लीकेज सहित अन्य कमियों के बारे में नगर निगम को त्वरित फीडबैक देंगे। इसके लिए निगम द्वारा एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा तथा इसमें प्राप्त क्वेरी का संबंधित विभाग द्वारा अविलंब निस्तारण किया जाएगा।
*सर्वश्रेष्ठ जमादार-सफाईकर्मी होंगे सम्मानित*
जिला कलक्टर ने कहा कि नगर निगम द्वारा उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम उपयोग किया जाए। जमादारों और सफाई कार्मिकों का क्षेत्र निर्धारित करते हुए इन क्षेत्रों की प्रभावी सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। प्रत्येक क्षेत्र के प्रमुख स्थानों पर जमादार और सफाई कर्मी का नाम और मोबाइल नंबर अंकित किया जाए एवं निगम द्वारा भी इसकी नियमित मॉनिटरिंग भी की जाए। उन्होंने कहा कि सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले सफाई कर्मी और जमादार को निगम द्वारा प्रति माह सम्मानित भी किया जाएगा।
*संस्थाओं और आमजन का लेंगे सहयोग*
जिला कलक्टर ने कहा कि शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने में निगम और अधिकारियों के साथ स्वयंसेवी संस्थाओं और आमजन का सहयोग भी लिया जाए। वार्ड तथा मोहल्ला विकास समितियों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से वार्डवार श्रमदान और स्वच्छता अभियान आयोजित किए जाएं। शहर के प्रमुख प्रवेश मार्गों पर स्वच्छता के विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जलदाय विभाग द्वारा पाइपलाइन दुरूस्तीकरण से पूर्व नियमानुसार अनुमति ली जाए तथा कार्य पूर्ण करने के पश्चात टूट-फूट भी दुरुस्त की जाए। बिना अनुमति सड़क को क्षति पहुंचाए जाने पर संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) अरुण प्रकाश शर्मा, नगर विकास न्यास सचिव नरेंद्र सिंह पुरोहित, उप निदेशक स्थानीय निकाय अलका विश्नोई, नगर निगम आयुक्त पंकज शर्मा सहित विभिन्न अधिकारीगण मौजूद रहे।

*कैंसर रोग की पहचान, जांच एवं परामर्श शिविर आयोजित*
बीकानेर, 2 फरवरी। एस.डी.एम. राजकीय जिला चिकित्सालय द्वारा बुधवार को कैंसर रोग की पहचान, जांच एवं परामर्श शिविर आयोजित किया गया।
जिला अस्पताल अधीक्षक डॉ. प्रवीण चतुर्वेदी ने बताया कि विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा रोगियों की जांच की गई एवं आवश्यक उपचार उपलब्ध करवाते हुए लोगों को कैंसर रोग के लक्षण एवं बचाव के उपायों के बारे में बताया गया। शिविर में पुरूषों के मुंह, फेफड़े, ग्रासनली और अमाशय के कैंसर तथा महिलाओं के गर्भाशय, स्तन और मुंह के कैंसर से संबंधित सभी जांचें की गई एवं आवश्यक उपचार बताए गए। शिविर में 173 मरीजों की स्क्रीनिंग की गई। इसमें 3 महिलाओं का पेप्स स्मियर लिया गया। शिविर में मधुमेह के 2 नए रोगी, उच्च रक्तचाप के 22 नए रोगी मिले। फिजियोथेरपिस्ट डॉ.मनीष गहलोत द्वारा 20 मरीजों को थैरेपी दी गई। शिविर में डॉ.वी.के.गांधी, डॉ.जसविंदर गिल, डॉ.हिमांशु दाधीच,
डॉ.इशिका वशिष्ठ, डॉ.अनिता सिंह जिला एनसीडी के गिरधर गोपाल किराडू,पुनीत कुमार रंगा, धन्नाराम, उमेश पुरोहित ने सहयोग किया। परामर्श शिविर के दौरान प्रचार सामग्री वितरित की गई।

जिले में अब तक 2 लाख 9 हजार 530 ई-श्रम कार्ड जारी
बीकानेर, 2 फरवरी। जिले में अब तक 2 लाख 9 हजार 530 श्रमिकों के ई-श्रम कार्ड बनाये जा चुके हैं।
संयुक्त श्रम आयुक्त ने बताया कि भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा असंगठित श्रमिकों का ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन किया जा रहा है।
ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन के लिए निर्माण श्रमिक, नरेगा श्रमिक, छोटे एवं सीमान्त किसान, किसान मजदूर, खनन मजदूर, स्ट्रीट वेंडर, मिड-डे-मील कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, सब्जी व फल विक्रेता, मंडी मजदूर, पशुपालक, घरेलू महिला श्रमिक, सफाईकर्मी, कुली, रिक्शा चालक, ऑटोरिक्शा चालक, अखबार विक्रेता, कोचिंग एवं अन्य असंगठित श्रमिक आवेदन कर सकेंगे।
यह होगी पात्रता
उन्होंने बताया कि ऐसे श्रमिक,जिनकी उम्र 16 से 59 वर्ष के मध्य हैं। जो आयकरदाता नहीं हैं तथा ईपीएफओ अथवा ईएसआईसी से संबद्ध नहीं हो, पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि श्रमिकों द्वारा 12 अंकों का ई-श्रम कार्ड अपने मोबाईल फोन के अलावा ई-मित्र या नागरिक सेवा केन्द्र के माध्यम से भी बनवाया जा सकता है। असंगठित क्षेत्र के इन ई-श्रम कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ भी मिलेगा। ई-श्रम कार्ड बनते ही श्रमिक का 2 लाख के बीमा का लाभ भी मिलता है। इसके तहत भविष्य में कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी लिया जा सकेगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply