IMG 20211229 WA0025

कोविड वेक्सीनेशन: घर घर दस्तक अभियान का होगा प्रभावी क्रियान्वयन

0
(0)

वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जिला कलक्टर ने की समीक्षा
बीकानेर, 29 दिसंबर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जिले भर में कोविड संक्रमण की वर्तमान स्थिति, वैक्सीनेशन सहित विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 3 जनवरी तक कोविड वैक्सीन की द्वितीय डोज से वंचित शत प्रतिशत पात्र लोगों को वैक्सीनेट किया जाना सुनिश्चित करें। इसके लिए घर-घर दस्तक अभियान को प्रभावी तरीके से क्रियान्वित किया जाए। संबंधित उपखंड अधिकारियों द्वारा इसकी नियमित मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने कहा कि 3 जनवरी से 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों के वैक्सीनेशन के लिए प्रारंभ होने वाले अभियान के क्रियान्वयन की प्रभावी रूपरेखा तैयार की जाए तथा मिशन मोड पर कार्य करते हुए प्रत्येक पात्र को वैक्सीनेट करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड तथा हवाई अड्डे पर सख्ती बढ़ाई जाए। बाहर से आने वालों की प्रोपर स्क्रीनिंग हो तथा कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर की अनुपालना सख्ती से करवाई जाए। उन्होंने कहा कि ज्वाइंट एनफोर्समेंट टीमों द्वारा अपने अपने क्षेत्रों का नियमित विजिट किया जाए तथा प्रोटोकॉल की अवहेलना पाई जाने की स्थिति में सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने जिले भर के चिकित्सा केंद्रों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तथा ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कोविड के विरुद्ध प्रभावी प्रबंधन हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें किसी स्तर पर लापरवाही नहीं बरती जाए। उन्होंने डोर टू डोर सर्वे को प्रभावी तरीके से करने की निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की।
*गिरदावर सर्किल पर लगेंगे फॉलो अप कैंप*
वीडियो कांफ्रेंस के दौरान जिला कलेक्टर मेहता ने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत फॉलोअप शिविर गिरदावर सर्किल स्तर पर आयोजित किए जाएंगे। प्रत्येक उपखंड अधिकारी इन फॉलोअप शिविरों का कार्यक्रम निर्धारित करते हुए अविलंब उपलब्ध करवाएं। उन्होंने राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल तथा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग से जुड़े बिंदुओं की समीक्षा भी की।
1 जनवरी से प्रारंभ होगा शुद्ध के लिए युद्ध अभियान
जिला कलक्टर ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार 1 जनवरी से 31 मार्च तक शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाया जाएगा प्रत्येक उपखंड क्षेत्र में इसका प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए तथा मिलावट करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। इसमें किसी स्तर पर ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी एल मीणा आदि मौजूद रहे।

वैक्सीनेशन
235 सत्रों में लगेगी कोविशील्ड व कोवैक्सीन

IMG 20211229 WA0029

गुरुवार (30.12.2021) को बीकानेर शहर में पीबीएम जिरियाट्रिक सेंटर पर ऑनलाइन व अन्य 34 सत्रों में ऑन स्पॉट रेजिस्ट्रेशन कर होगा कोविड टीकाकरण। एसडीएम जिला अस्पताल, सेटेलाइट गंगाशहर व सभी यूपीएचसी पर कोविशील्ड व को-वैक्सीन रहेंगे उपलब्ध। विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर लगेंगे आउटरीच बूथ। वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स से भी शहर में होगा टीकाकरण।

197 ग्रामीण केन्द्रों पर ऑन स्पॉट रेजिस्ट्रेशन कर होगा कोविड टीकाकरण

मेगा वैक्सीनेशन: बुधवार को 229 केंद्रों पर लगे 21,420 टीके
3,656 को पहली व 17,764 को दूसरी खुराक दी गई।

कोविड के विरुद्ध चलेगा सघन जागरूकता अभियान
बीकानेर, 29 दिसंबर। कोविड-19 संक्रमण की वर्तमान स्थिति के मद्देनजर जिले में आमजन में कोविड अनुरूप व्यवहार की पालना सुनिश्चित करवाने के लिए सघन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि प्रथम चरण में विभिन्न कार्यक्रम होंगे। इनकी शुरुआत गुरुवार से होगी। पहले दिन शहर के प्रमुख चौराहों पर कोविड प्रोटोकॉल पालना की समझाइश, नुक्कड़ नाटक और मास्क वितरण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। तीन जनवरी को साइकिल धावकों, स्काउट गाइड कैडेट्स एवं खिलाड़ियों द्वारा साइकिल रैली निकाली जाएगी। पांच जनवरी को बीएसएफ के जवानों द्वारा मोटरसाइकिल रैली के माध्यम से आमजन को कोविड एप्रोप्रिऐट बिहेवियर की पालना के लिए जागरूक किया जाएगा। सात जनवरी को कलेक्ट्रेट सभागार में व्यापारिक संगठनों एवं स्वयंसेवी संस्थानों के साथ बैठक आयोजित की जाएगी। इसमें औद्योगिक इकाइयों और स्वयंसेवी संस्थानों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। जागरूकता अभियान के तहत ग्यारह जनवरी को धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित होगी, जिसमें विभिन्न धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। जागरूकता अभियान के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) अरुण प्रकाश शर्मा को प्रभारी तथा साक्षरता एवं सतत शिक्षा विभाग के सहायक परियोजना अधिकारी राजेंद्र जोशी को समन्वयक नियुक्त किया गया है। सभी कार्यक्रम उपखंड स्तर पर भी आयोजित होंगे। कार्यक्रमों के सफल संचालन के संबंध में बुधवार को जिला कलेक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। इस दौरान सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply