ExclusiveHealth

लगभग 14 प्रतिशत पुरुष और 12 प्रतिशत महिलाओं ओएबी से पीड़ित

0
(0)

बीकानेर। ओवर एक्टिव ब्लैडर (ओएबी) एक ऐसी स्थिति है जो असुविधाजनक, शर्मनाक और संभावित रूप से दुर्बल करने वाली है। अच्छी खबर यह है कि यह एक ऐसी स्थिति है जिसे प्रबंधित किया जा सकता है। यद्यपि इस स्थिति का इलाज किया जा सकता है लेकिन अधिकांश रोगी उपचार की तलाशते या डॉक्टरों से परामर्श नहीं करते हैं। ओएबी को एक सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है जो पेशाब करने के लिए अचानक और बिना रुके आवश्यकता का कारण बनता है। यदि इसे बिना इलाज के छोड़ दिया जाये तो ओएबी दैनिक गतिविधियों जैसे काम, सामाजिक गतिविधियों, व्यायाम और नींद में हस्तक्षेप करके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। ओएबी के लक्षणों की संख्या उम्र के साथ बढ़ जाती है। वृद्ध रोगियों में अपने चिकित्सक के साथ अपने ओएबी लक्षणों पर चर्चा करने की संभावना कम होती है और इलाज न किए जाने या कम इलाज की संभावना अधिक होती है।

डॉ. जे पी स्वामी, एसोसिएट प्रोफेसर, सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज बीकानेर के अनुसार पुरुषों और महिलाओं दोनों को ओएबी हो सकता है। कुछ अध्ययनों में उल्लेख किया गया है कि लगभग 14 प्रतिशत पुरुष ओएबी से पीडि़त हैं जबकि लगभग 12 प्रतिशत महिलाओं में किसी न किसी प्रकार की मूत्र असंयम की समस्या है।

वृद्ध महिलाएं जो रजोनिवृत्ति से गुजर चुकी हैं और जिन पुरुषों को प्रोस्टेट की समस्या है, उनमें ओएबी होने की संभावना अधिक होती है। मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी (तंत्रिका तंत्र) को प्रभावित करने वाली बीमारियों जैसे स्ट्रोक और मल्टीपल स्केलेरोसिस वाले लोगों को भी ओएबी होता है।

डॉ. जे पी स्वामी, एसोसिएट प्रोफेसर, सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज बीकानेर के अनुसार ओएबी के इलाज में एस्केलेटरी या स्टैपिंग अप द लैडर अपरोच शामिल है। गोलियां या ओरल दवाएं, बलैडर वाल में इंजेक्शन, मूत्राशय से संबंधित नसों की विद्युत उत्तेजना और अंत में, लेकिन बहुत कम ही, सर्जरी का उपाय शामिल है।

ओएबी को नियंत्रित करने के लिए, पहला कदम जीवनशैली में बदलाव करना है। इन परिवर्तनों को बेहेवीयरल थिरेपी कहा जाता है। लोग अपनी जीवनशैली और दैनिक दिनचर्या में बदलाव करके बड़े सुधार देख सकते हैं। कॉफी, चाय, कार्बाेनेटेड पेय और मसालेदार भोजन जैसे मूत्राशय की जलन से बचने से भी एक महत्वपूर्ण उपचार प्राप्त होगा। कमजोर पेल्विक फलोर की मांसपेशियां अतिसक्रिय मूत्राशय में योगदान कर सकती हैं। पेल्विक फ्लोर मसल एक्सरसाइज या केगेल एक्सरसाइज पेशाब को रोकने में सक्षम होने पर इस पेशी नियंत्रण में सुधार करके ओएबी के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं लेकिन परिणाम मिलने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं। हालांकि, इसमें निरंतरता की जरूरत है।

एक और कदम के रूप में, डॉक्टर यह तय कर सकते हैं कि लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए ओरल दवाएं आवश्यक हैं। आमतौर पर, ये दवाएं ब्लैडर वॉल में मांसपेशियों की अति सक्रियता को शांत करके काम करती हैं, जिससे पेशाब की आवृत्ति और अवांछित आग्रह दोनों कम हो जाते हैं। बेहेवीयरल थिरेपी के साथ अक्सर ओरल दवाएं बेहतर काम करती हैं।

यदि जीवनशैली में बदलाव होता है और दवा काम नहीं कर रही है, तो अन्य उपचार विकल्प हैं जैसे ब्लैडर में इंजेक्शन या तंत्रिका उत्तेजना तकनीक। ओएबी में, रीढ़ की हड्डी के माध्यम से मूत्राशय और मस्तिष्क के बीच तंत्रिका संकेत सही ढंग से संवाद नहीं करते हैं। तंत्रिका उत्तेजना के माध्यम से विद्युत प्लस इन तंत्रिका संकेतों को मूत्राशय में सही करने में मदद करती हैं, ताकि यह बेहतर ढंग से कार्य कर सके और ओएबी के लक्षणों में सुधार कर सके। केवल बहुत ही दुर्लभ और गंभीर मामलों में ही सर्जरी का उपयोग किया जाता है।

प्रारंभिक निदान और शीघ्र उपचार ओएबी के लक्षणों और जटिलताओं दोनों की गंभीरता को कम करने के महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, अपनी स्थिति के लिए सहायता प्राप्त करने या परिवार के किसी सदस्य के साथ अपनी चिंता पर चर्चा करने में देरी न करें यदि आपको संदेह है कि वह ओएबी लक्षणों से जूझ रहा है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply