BikanerExclusiveSociety

जैनिज्म के जरिए रूपांतरण प्रथम मासिक शिल्पशाला का आयोजन

0
(0)

नोएडा । अखिल भारतीय तेरापंथ महिला मंडल द्वारा निर्देशित,नोएडा महिला मंडल द्वारा आयोजित मासिक शिल्पशाला _रूपांतरण Through Jainism दो चरणों में 22 नवम्बर को दिल्ली स्थित अणुव्रत भवन में शासनश्री साध्वीश्री शशिरेखा के सानिध्य में व 23 नवम्बर को जूम द्वारा नोएडा में आयोजित हुई। प्रथम चरण में शासनश्री साध्वीश्री शशिरेखा के सानिध्य में मंडल की बहनों ने गीतिका द्वारा मंगल भावनाएं प्रेषित की। तत्पश्चात अध्यक्ष कविता लोढ़ा ने रूपांतरण एक्सप्रेस के प्रथम पड़ाव के बारे में जानकारी देते हुए अनेकांत सिद्धांत पर संक्षिप्त टिप्पणी दी।

शासनश्री साध्वीश्री शशिरेखा ने अपने मंगल उद्बोधन में रूपांतरण यात्रा में भगवान महावीर द्वारा प्रतिपादित अनेकांत सिद्धांत के बारे में बताया और अनेकांत सिद्धांत को अपनाकर हम अपने जीवन में रूपांतरण लाकर परिवार व समाज के वातावरण को खुशनुमा कैसे बना सकते हैं इसके गुर सिखाए।साध्वीश्री ने कंठस्थ ज्ञान की प्रेरणा भी दी।

सभी ने व्रत निपजाने का लाभ भी लिया। द्वितीय चरण Zoom द्वारा आयोजित किया गया। परामर्शक शोभा बैद द्वारा नमस्कार महामंत्र के उच्चारण से प्रोग्राम की शुरुआत हुई। उपाध्यक्ष सुमन बोथरा ने सुमधुर आवाज में मंगलाचरण किया। ललित मरोटी के अनुसार जागरूक ओर श्रमशील नोएडा अध्यक्ष कविता लोढ़ा ने कार्यशाला में उपस्थित भाई बहनों का स्वागत करते हुए रूपांतरण Through Jainism कार्यशाला की संक्षिप्त जानकारी दी । पूर्वाध्यक्ष कुसुम बैद ने अनेकांत को विभिन्न तरीकों से समझाया व हाथी की कहानी का एनीमेटेड वीडियो दिखाया गया।

डॉक्टर कमला जैन ने अपने प्रभावशाली वक्तव्य में बताया कि अनेकांत के क्या फायदे हैं, कैसे हम इसे व्यवहार में लाकर परिवार व समाज को सुदृढ़ बना सकते हैं। उन्होंने अनेकांत को अलादीन का चिराग बताया। साथ ही पिंकी बैद, कुसुम बैद कन्या मंडल संयोजिका यशश्री बैद ने नाटिका द्वारा अनेकांत को समझाने का प्रयास किया। सह-मंत्री प्रेम सेखानी ने जैन जीवन शैली गीतिका की भावपूर्ण प्रस्तुति देते हुए उदाहरण के द्वारा अनेकांत को समझाया।

राष्ट्रीय कन्यामंडल प्रभारी अर्चना भंडारी ने अपने प्रभावशाली वक्तव्य से कार्यक्रम को रोचक बनाया। पूर्वाध्यक्ष भारती दुगड़ ने प्रेक्षाध्यान के प्रयोग में सम्पन्नोऽहं स्याम् के जप की अनुप्रेक्षा करवाई। मंत्री दीपिका चोरड़िया ने सभी का आभार ज्ञापित करते हुए आगे के कार्यक्रम की सूचनाएं दी। कार्यक्रम का कुशल संयोजन युवती मंडल संयोजिका अनुराधा बैद ने किया।
बहुत ही उत्साह व जागरूकता से मंडल की बहनों ने भाग लिया व समय पर जुड़ कर कार्यक्रम को सफल बनाया।
नोएडा में दिनांक 23 नवम्बर को महिला मंडल द्वारा सुबह 5 बजे से शाम 5 बजे तक निरंतर संपन्नोऽहं स्याम् के जप की अनुप्रेक्षा की गई।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply