pathanji28129

नगर निगम ने पार्किग में गैर क़ानूनी तरीके से समेटी जूनागढ़ की पगडण्डी

0
(0)

बीकानेर । जूनागढ़ नगर निगम पार्किंग को हटाने और उसके माध्यम से रोडवेज को बीकानेर में मजबूत करने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता व पत्रकार मोहम्मद रफीक पठान ने परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में बताया कि जूनागढ़ की दीवार से सटी पगडण्डी जोकि राजशाही जूनागढ़ की है को भी नगर निगम ने पार्किग में गैर क़ानूनी तरीके से समेट लिया है। सड़क के दो हिस्से होने के बाद से यहाँ की सड़क व्यवस्था चरमरा गई है। यही नहीं एक वक़्त था जब इस जगह पर कचरा संग्रह केंद्र था पार्किंग बनने से रोड पर कचरा डाले जाने से उधर से गुजरने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर तो इसका असर पड़ सकता है। वहीं पार्किंग से सटी जूनागढ़ की दीवार पर मूत्र त्याग और खुले में शौच के चलते आमजन परेशान है। ओडीएफ मुक्त बीकानेर में भी यह क्षेत्र बदनुमा दाग बन गया है।

उल्लेखनीय है कि जूनागढ़ के पीछे एलआईसी ऑफिस के सामने नगर निगम ने अभी हाल ही में सड़क को दो हिस्सों में डिवाइड कर वाहनों की पार्किंग व्यवस्था कायम की है । यहां पर वाहनों के रखरखाव के लिए टेंडर निकाल कर ठेका भी आवंटित किया है, मगर जब से नगर निगम ने यहां पाकिंग शुरू की है तभी से सड़क के दोनों ओर जाम लगने लगा है । यही नहीं जहां पार्किंग की व्यवस्था है वहां बहुत ही कम लोग अपनी गाड़ी पार्क करते हैं । दिनभर पार्किंग खाली पड़ी रहती है । जिसका खामियाजा आमजन को इस रोड से आवागमन को लेकर जाम लगने के कारण भुगतना पड़ रहा है ।

आजादी के समय से कुछ नोर्मस स्थापित थे कि सड़क के दोनों ओर पद यात्रियों के लिए 7 फुट की पगडण्डी जगह सुनिश्चित की गई थी । मगर पार्किंग की व्यवस्था के बाद से यहां पर पद यात्रियों के लिए कोई जगह नहीं बची है । पैदल चलने वालों के लिए सड़क पर पार्किंग बनने से कोई जगह नहीं छोड़ी है । क्योंकि पार्किंग स्थापित होने से सड़क की चौड़ाई कम हो गई है । वहीं सड़क के एक तरफ मार्केट और दुकानें होने की वजह से बाहर के दुकानदारों ने अतिक्रमण कर कुछ फुट जमीन कब्जे कर ली है । इसके बाद खरीदारी करने आने वाले कस्टमर अपनी गाड़ियां भी मार्केट और उन दुकानों के आगे खड़े करने से सड़क की चौड़ाई बहुत कम रह गई है ।

पठान ने खाचरियावास को सौंपे ज्ञापन के माध्यम से बताया कि राज्य सरकार रोडवेज को घाटे से उबारने के लिए जिस प्रकार प्रतिबद्ध है , उसके लिए भी इस दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने मंत्री को बताया कि पार्किंग वाली जगह पर किसी समय परिवहन की बसें संचालित होती थी। जहाँ रोडवेज का कलेक्शन केंद्र भी था। जहाँ से बीकानेर के लोग इस जगह से यात्रा के लिए बसों में सफर शुरू करते थे। इसी कारण यहाँ का नाम पुराना बस स्टैंड पड़ा था।

पार्किंग के बनने से बसों का संचालन भी बंद हो गया। निरन्तर घाटे में चल रही रोडवेज को इस पार्किंग के बनने से खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने मंत्री से मांग की कि बीकानेर और रोडवेज के हित में इस पार्किंग को हटा कर रोड चौड़ी कर दी जाए तथा रास्ता कायम किया जाए ताकि आमजन को इस परेशानी से निजात मिल सके। उन्होंने रोडवेज बसों का पूर्ण रूप से यहां फिर से संचालन शुरू करने की भी मांग की ताकि निरन्तर घाटे में चल रही रोडवेज को कुछ हद तक उबारा जा सके। परिवहन मंत्री ने इस मुद्दे पर संज्ञान लेकर तुरंत कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply