Screenshot 20211107 100929 WPSOffice

राजस्थान सरकार की मैग्जीन राजस्थान सुजश में बीकानेर के कृष्ण चन्द्र पुरोहित को मिला स्पेश

5
(1)
Screenshot 20211107 101728 Gallery

बीकानेर । राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय की मासिक पत्रिका ‘राजस्थान सुजश’ के अक्टूबर अंक में बीकानेर के कलाकार कृष्ण चन्द्र पुरोहित को बड़ा स्पेश मिला है। इस मैग्जीन के कला संस्कृति विशेषांक को पुरोहित की साफा कला ने और भी खास बना दिया है। पत्रिका की पेज संख्या 44 व 45 पर ‘राजस्थानी आन बान सम्मान का प्रतीक पगड़ी और साफा’ शीर्षक से एक आलेख प्रकाशित किया गया है। दोनों पेजों पर बीकानेर व पुष्करणा ब्राह्मण समाज के गौरव कृष्ण चन्द्र पुरोहित के पगड़ी और साफा बांधने की खास कला का सचित्र वर्णन किया गया है। इसमें पुरोहित की कला की भारत के 17 राज्यों में पहचान, आधा दर्जन रिकॉर्ड बुक्स व जिला प्रशासन सहित अनेक संस्थानों से पुरस्कृत होने की जानकारी को साफे के धागे की तरह से अच्छे से पिरोया गया है।

Screenshot 20211106 142845 Facebook

सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय बीकानेर के सहायक निदेशक हरि शंकर आचार्य ने कला एवं कलाकार के गठजोड़ को बेहद ही संजिदा अंदाज में परोंस कर आलेख में चार चांद लगा दिए हैं। आलेख में बताया गया है कि पुरोहित हाथ की अंगुली, पेंसिल और कांच की नली पर साफा पगड़ियों को बांधने का प्रदर्शन कर चुके हैं। पुरोहित को प्रवासी बीकानेरी साफा पगड़ी बांधने के लिए विवाह व अन्य आयोजनों के अवसर पर बुलाते हैं। इन साफों की विदेशों में भी अच्छी मांग है। बता दें कि बीकानेर के पुष्करणा स्टेडियम इलाके के निवासी कृष्ण चन्द्र पुरोहित को ऐसी उपलब्ध हासिल करने में अथक मेहनत, लगन, धैर्य और लम्बा संघर्ष लगा है। यही वजह है कि बीकानेर की 36 कौम कृष्ण चन्द्र पुरोहित को खास मौकों पर बुलाना नहीं भूलती।

यहां एक अहम बात यह है कि राजस्थान सरकार कला, परम्परा एवं संस्कृति को संजोए रखने वाले कलाकारों को विशेष प्रोत्साहन जरूर दें जिससे न केवल युवा वर्ग को प्रेरणा मिले बल्कि इस खास कला को भी संरक्षित रखने का मार्ग प्रशस्त हो सके। दस लाख व्यूअर्स का चहेता न्यूज पोर्टल द इंडियन डेली कलाकार कृष्ण चन्द्र पुरोहित की बेहतरीन कला व लेखक हरिशंकर आचार्य को शानदार प्रस्तुतीकरण के लिए हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply