IMG 20211101 WA0019

ऊर्जा मंत्री ने ऑनलाइन किया मोहता चौक से आचार्य चौक सड़क नवीनीकरण का शिलान्यास

0
(0)

शहरी क्षेत्र में सड़क सुदृढ़ीकरण सर्वोच्च प्राथमिकता, इस दिशा में हो रहे सतत कार्य-डाॅ. कल्ला

बीकानेर, 1 नवंबर। ऊर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मोहता चौक से आचार्य चौक तक सड़क नवीनीकरण कार्य का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत करवाए जाने वाले इस कार्य पर 46.75 लाख रुपए व्यय होंगे।

इस अवसर पर डाॅ. कल्ला ने कहा कि बीकानेर शहर में सड़कों का सुदृढ़ीकरण उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है तथा इस दिशा में सतत कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में सड़कों से संबंधित कार्यों के लिए पांच-पांच करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। इनमें से ढाई करोड़ रुपये की लागत से ग्याहर सड़कों का नवीनीकरण किया जाएगा। मोहता चौक से आचार्य चौक तक बनने वाली सड़क भी इसमें एक है।

उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता को कार्यों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पीडब्ल्यूडी के अलावा यूआईटी द्वारा 1.25 करोड़ रुपये से सड़कों के पेचवर्क करवाए जा रहे हैं। निगम क्षेत्र की सड़कों को ठीक करवाने के निर्देश दिए गए हैं। सड़कों के लिए डीएमएफटी फंड से साढे सात करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि पुरातत्व विभाग द्वारा जस्सूसर और नत्थूसर गेट सहित सभी प्रवेश द्वारों का सौंदर्यकरण किया गया है। बीकाजी की टेकरी और लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में भी रखरखाव एवं सौंदर्यकरण के कार्य किए गए हैं।
डाॅ. कल्ला ने कहा कि शहर में वर्ष 2052 की आवश्यकताओं के मद्देनजर 614 करोड़ रुपये की पेयजल योजना स्वीकृत की गई है। सालों से बंद पड़े ट्यूबवेल व कुएं पुर्नजीवित किए गए हैं। बजट घोषण में जिले को डेयरी साइंस, आयुर्वेद काॅलेज और पब्लिक हैल्थ साइंस काॅलेज की सौगात मिली है। इन सभी प्रयासों से जिला ‘एजुकेशन हब’ के रूप में विकसित हो रहा है। उन्होंने बताया कि महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय में साइकिल वेलोड्रम, इनडोर स्टेडियम और ऑडिटोरियम का निर्माण करवाया गया है। पहली बार शहर में अंग्रेजी माध्यम से सरकारी विद्यालय प्रारम्भ किए गए हैं।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राजकीय जिला अस्पताल में विधायक मद से आॅक्सीजन जनरेशन प्लांट बनवाया गया है तथा दो एम्बुलेंस दी गई है। वही बिजली कंपनियों के सीएसआर मद से डेढ करोड़ की लागत से नए वार्ड बनाए जा रहे हैं। रविंद्र रंगमंच के पास ओपन थिएटर तथा आर्ट गैलरी का निर्माण करवाया जा रहा है। मुरलीधर व्यास काॅलोनी में गेबना पीर रोड पर 132 केवी का नया जीएसएस बनाया जा रहा है।
मोहता चौक में हुआ लाइव प्रसारण
सड़क नवीनीकरण शिलान्यास कार्यक्रम का मोहता चौक से लाइव प्रसारण किया गया। स्थानीय लोगों ने बड़े पर्दे पर कार्यक्रम को देखा। इस दौरान कमल कल्ला, पार्षद दुर्गादास छंगाणी, ओमप्रकाश जोशी, सुंदरलाल जोशी, कपिल जोशी, राजकुमार जोशी, मांगीलाल जोशी, घनश्याम लखानी, श्रीनारायण जोशी, कमल आचार्य, किशन ओझा, शेखर छंगाणी, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता जे.पी.अरोड़ा, सहायक अभियान कुसुम पुरोहित सहित स्थानीय लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन गणेश कलवाणी ने किया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply