AdministrationBikanerExclusive

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए रंगोली और दीपदान के माध्यम से युवाओं को किया प्रेरित

5
(1)

मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान

बीकानेर, 31 अक्टूबर। मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त अभियान के दौरान 18 से 19 वर्ष के युवा मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से रविवार को कलेक्ट्रेट परिसर में रंगोली और दीपदान कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी बलदेव राम धोजक ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटो युक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण करने का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसके अनुसार एकीकृत फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 1 नवंबर को होगा। 1 नवंबर से 30 दिसंबर तक दावे और आपत्तियां प्राप्त की जाएगी। 13 व 20 नवंबर को ग्राम सभा, स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसाइटी के साथ बैठक आयोजित की जाएगी। 14 और 21 नवंबर को मतदाता केंद्रों पर विशेष अभियान चलाकर दावे और आपत्तियों के आवेदन पत्र प्राप्त किए जाएंगे। दावे और आपत्तियों का निस्तारण 30 दिसंबर तक किया जाएगा तथा मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2022 को होगा।

अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) तथा बीकानेर पश्चिम विधानसभा के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी अरुण प्रकाश शर्मा ने बताया कि 1 जनवरी से 18 वर्ष या इसे अधिक आयु के युवा जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं हैं उनके नाम जोड़ने की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान सभी आवेदन पत्र ऑनलाइन भरवाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके मद्देनजर सभी आवेदकों को वोटर हेल्पलाइन के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जागरूकता की यह गतिविधियां सतत रूप से संचालित होगी।

इस दौरान बीकानेर पूर्व के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी अशोक कुमार बिश्नोई, नायब तहसीलदार (निर्वाचन) अनिरुद्ध देव पांडे, मोहम्मद इम्तियाज भाटी, एसएलएमपी डॉ वाई बी माथुर, निर्वाचन शाखा के शिवकुमार पुरोहित, द अटेशन ग्रुप के स्वरूप सिंह पुरोहित, सवाई सिंह रंगा, राजीव आचार्य, तृप्ति व्यास, ज्योति किराडू, स्वीटी आचार्य सहित राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड एवं कैडेट्स मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply