IMG 20211031 WA0018

… तो रोकी जा सकती है एयरफील्ड में पक्षियों से होने वाली दुर्घटनाएं

5
(1)

एयरफील्ड एनवायरमेंट मैनेजमेंट कमेटी की बैठक आयोजित
बीकानेर, 31 अक्टूबर। एयरफील्ड एनवायरमेन्ट मैनेजमेंट कमेटी की बैठक रविवार को जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश मेहरा की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

बैठक में बीकानेर पंचायत समिति के विकास अधिकारी दिनेश मिश्रा के अलावा एयर फोर्स के अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी, नायब तहसीलदार सहित नाल, कावनी, बदरासर, शोभासर और कानासर के सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी, हल्का पटवारी व व्यापारी मौजूद रहे।
इस दौरान पिछली बैठक में लिए गए प्रस्तावों के बारे में चर्चा की गई। एयरफोर्स एरिया के परिक्षेत्र में सफाई व्यवस्था संधारित रखने एवं मृत पशुओं के निस्तारण के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत को जगह चिन्हित करने के निर्देश दिए गए। इसके लिए सभी सरपंचों को हल्का पटवारियों से समन्वय रखते हुए कार्य करने के लिए कहा।

सभी पांचों ग्राम पंचायतों में सफाई और कचरा संग्रहण की व्यवस्था करने, एयरफोर्स के स्टेशन के सामने कचरे का निस्तारण नहीं करने के निर्देश दिए। ठोस एवं तरल कचरा निस्तारण के लिए (कचरा संग्रहण केन्द्र) के लिए भूमि आरक्षित करवाने हेतु प्रस्ताव तैयार कर तहसीलदार के माध्यम से उपखण्ड अधिकारी को भिजवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत शिविर हो चुके हैं, वे भी उक्त प्रस्ताव तैयार कर तहसीलदार के माध्यम से उपखण्ड अधिकारी को भिजवाएं। उन्होंने कहा कि भूमि आरक्षित करवाकर उक्त स्थल पर ठोस व तरल कचरे का स्थाई समाधान होने पर एयरफील्ड में पक्षियों से होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply