BikanerBusinessExclusiveSociety

इच्छा शक्ति व्यक्ति के जीवन में लक्ष्य प्राप्ति का महत्वपूर्ण घटक – प्रफुल्ल कुमार

0
(0)

बीकानेर । एस.बी.आई बैंक द्वारा पुलिस कार्मिक के परिवार के सदस्यों को रोजगार के लिए सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ भारतीय स्टेट बैंक एवम पुलिस प्रशासन बीकानेर के संयुक्त तत्वाधान में भारतीय स्टेट बैंक द्वारा संचालित आरसेटी, बीकानेर में अल्प आय पुलिस कार्मिको के परिवार के सदस्यों हेतु सिलाई कार्य प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ आज 7 अक्टूबर को प्रात: 11 बजे पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज प्रफुल्ल कुमार द्वारा किया गया । कार्यक्रम का संचालन करते हुए मुख्य प्रबन्धक एम.एम.एल. पुरोहित द्वारा आगुंतको का स्वागत करते हुए आरसेटी के उदेश्य तथा विकास के आयाम के बारे में बताया। साथ ही बैंक द्वारा विभिन्न प्रशिक्षण एवं कार्य योजना से अवगत करवाया । उन्होंने सरकारी योजनाओं एवं ग्रामीण व्यक्तियों हेतु सामाजिक सुरक्षा से जुड़ीं बैंकिंग योजनाओं से अवगत कराया। पुरोहित ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक द्वारा बैंकिंग के साथ साथ सामाजिक सरोकार के कार्य किए जा रहे है। इसी कड़ी में पुलिस स्टाफ़ के परिवार सदस्यों की आजीविका हेतु सिलाई कार्य प्रशिक्षण प्रारंभ किया जा रहा है। भारतीय स्टेट बैंक द्वारा प्रशिक्षण पश्चात व्यवसाय हेतु ऋण सुविधा प्रदान की जाएगी। इस कार्यक्रम के दौरान भारतीय स्टेट बैंक के उपमहाप्रबंधक सुशील कुमार ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक संस्थागत जिम्मेदारी के साथ सामाजिक विकास में योगदान करते हुए देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान कर रहा है। इसी क्रम में भारतीय स्टेट बैंक देश के आर्थिक विकास लिए सदैव तत्पर है। वर्तमान में बैंक ने सामाजिक विकास को ध्यान में रखते हुए स्वंय सहायता समूह के लिए ऋण सुविधा उपलब्ध करवाते हुए वैश्विक स्तर पर मार्केटिंग के अवसर प्रदान किए है। इस अवसर पर उन्होंने बैंक द्वारा हर तबके हेतु दी जा रही बैंकिंग सुविधाओं, सरकारी योजनाओं और सरकार की सम्पूर्ण वित्त समावेशन योजना, ऋण सुविधा तथा सामाजिक सरोकार से जुड़े बैंकिंग कार्यो से अवगत करवाया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुलिस महानिरीक्षक प्रफुल्ल कुमार ने कहा की हर व्यक्ति के जीवन में दुःख आता है, लेकिन होसलों एवं इच्छा शक्ति को रखते हुए हर परिस्थिति का सामना करते हुए व्यक्ति को जीवन में लक्ष्य प्राप्ति हेतु प्रयास करते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि नारी के जीवन में दोहरी भूमिका होती है, उन जिम्मेदारियों को वह नारी शक्ति व इच्छा शक्ति के रूप में छोटे छोटे प्रयासों से वह अपने लक्ष्य को हासिल करती है। इसी शक्ति का प्रयोग करते हुए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को न केवल सीखने के लिहाज से बल्कि आजीविका के रूप में काम लेने के लिए कहा। प्रफुल्ल कुमार ने कहा कि हम हमारे पुलिस परिवार की सेवा हेतु सदैव तत्पर हैं । भारतीय स्टेट बैंक के प्रबन्धन वर्ग ने अत्यंत अल्प समय में प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ करने के लिए पुलिस विभाग आभारी है ।
इस कार्यक्रम में डॉ वर्षा तनु ने बताया कि सरकार की विभिन्न योजनाएं आती हैं जिनका समाज के हर वर्ग तक लाभ पहुंचाना चाहिए। इसके साथ ही बैंक द्वारा पुलिस के सीमित आय के कार्मिकों के लिये प्रारंभ किए जा रहे प्रशिक्षण कार्य के लिए बैंक प्रबन्धन का धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि सामाजिक एव आर्थिक विकास में हर व्यक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। हर व्यक्ति को सदैव ईमानदारी से मेहनत कर्म करते रहना चाहिए जिसका प्रतिफल अवश्य प्राप्त होगा । महिला परिवार की महत्वपूर्ण कड़ी है,जो परिवार की आजीविका के लिए पूजा की तरह कार्य करती है ।
इस अवसर पर बीकानेर कृषि विश्विद्यालय की प्रोफ़ेसर सीमा त्यागी ने कहा कि आरसेटी जैसी संस्थान की समाज के विकास में बड़ी भूमिका है।स्वरोजगार हेतु आरसेटी से सामाजिक विकास की अवधारणा को क्रियान्वित किया जा सकता है ।
कार्यक्रम के अंत में संस्थान के निदेशक लालचंद वर्मा द्वारा समस्त आगंतुको का धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply