AdministrationBikanerExclusiveHealth

डेंगू से मुकाबला करने के लिए शहर को जल्द उपलब्ध होंगे फोगिंग एवं सेनेटाइजिंग वाहन

0
(0)

बीकानेर । महापौर के प्रयासों से जनवरी में स्वायत्त शासन विभाग द्वारा नगर निगम को 2 फोगिंग और 5 सेनेटाइज वाहन खरीद करने की स्वीकृति दी गईं थी। जिस पर पूर्व में हुई निविदा तकनीकी कारणों से निरस्त करते हुए नई निविदा में 2 फोगिंग और 2 सेनेटाइजिंग वाहन खरीद का कार्यादेश जारी कर दिया गया है। जल्द ही शहर को 2 फोगिंग और 2 सेनेटाइजिंग वाहन मिल जायेंगे। इन दिनों डेंगू शहर में पैर पसार रहा है ऐसे में फोगिंग वाहन आने से आमजन को खासा राहत मिलेगी।

महापौर का निगम राजस्व को लेकर नवाचार

नगर निगम महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित अपने कार्यकाल में नगर निगम को आत्मनिर्भर और नवाचार करने के लिए अक्सर चर्चाओं में रही हैं। महापौर ने नगर निगम के राजस्व में बढ़ोतरी एवं निगम हित में निर्णय लेते हुए एक फिर नवाचार किए हैं।

कबाड़ से कुंदन
गत दिनों वल्लभ गार्डन डंपिंग यार्ड की विजिट के बाद महापौर सुशीला कंवर ने कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए जिनमे से एक निर्णय में महापौर ने शुक्रवार को यू ओ नोट जारी कर डंपिंग यार्ड में आ रहे कचरे में से अनाधिकृत रूप से बीन कर कबाड़ में बेचने पर रोक लगाते हुए इस विषय में गंभीरता से लेकर डंपिंग यार्ड से कबाड़ बीन कर ले जाने के लिए प्रति दिन की दर लेते हुए खुली बोली आमंत्रित करने के लिए लिखा है। जिससे निगम में राजस्व प्राप्ति होगी तथा डंपिंग यार्ड में हो रहे अनाधिकृत प्रवेश को भी रोका जा सकेगा।

सार्वजनिक शौचालयों से राजस्व प्राप्ति

महापौर ने निगम आयुक्त को यू ओ नोट जारी कर निगम अधिकृत 21 सार्वजनिक शौचालयों का मौका मुआयना करवाकर योग्य सार्वजनिक शौचालयों पर विज्ञापन प्रदर्शन हेतु होर्डिंग लगवाने के निर्देश दिए हैं। महापौर ने विज्ञापन प्रदर्शन की इन होर्डिंग की शर्तो में सफल संवेदक को संबंधित सार्वजनिक शौचालय की वर्ष में एक बार वॉल पेंटिंग करवाने की शर्त को जोड़ने के लिए भी लिखा है। महापौर की दूरदर्शिता का उदाहरण एक यह भी है की स्वच्छता सर्वेक्षण में सार्वजनिक शौचालय की वॉल पेंटिंग और शौचालय पर विज्ञापन प्रदर्शन होर्डिंग के भी अंक है तो ऐसे में महापौर के इस निर्णय अनुसार विज्ञापन प्रदर्शन से निगम में राजस्व प्राप्ति भी होगी और स्वच्छता सर्वेक्षण में वॉल पेंटिंग और होर्डिंग के अंक भी मिलेंगे।

वार्डवाइज महत्वपूर्ण संपर्क सूत्र के बोर्ड

महापौर ने एक और नवाचार कर सभी 80 वार्डों में नगर निगम से संबंधित सभी महत्वपूर्ण सेवाओं के फोन नंबर अंकित बोर्ड वार्डों में लगने शुरू हो गए हैं । वार्डों में लगे इन बोर्डों में पार्षद के साथ जमादार, अग्निशमन केंद्रों, बीकानेर समाधान, प्रकाश व्यवथा, मृत पशु उठाने , सीवरेज व्यवस्था तथा घर घर कचरा संग्रहण व्यवस्था के फोन नंबर सम्मिलित हैं। वार्डों में यह बोर्ड लग जाने से जहां आमजन को सुविधा मिलेगी वहीं पार्षदों को भी थोड़ी राहत मिलेगी।

डंपिंग यार्ड की चारदीवारी तथा रोड का कार्य

वल्लभ गार्डन स्थित डंपिंग यार्ड की चारदीवारी के कार्य के लिए 87 लाख की लागत से निविदा जारी कर दी गई है। महापौर ने संज्ञान लेते हुए डंपिंग यार्ड से बाहर आ रहे कचरे और गोवंश को रोकने के लिए चारदीवारी बनाने के निर्देश दिए थे जिस पर शुक्रवार को 87 लाख की निविदा जारी हो गईं है जल्द ही चारदीवारी का कार्य शुरू किया जाएगा साथ ही लंबे समय से आ रही मांग और आमजन को राहत देने के उद्देश्य से डंपिंग यार्ड के आगे से जोहड़बीड भेंरुजी के मंदिर तक मार्ग सुगम करने के लिए रोड़ का कार्य भी करवाया जायेगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply