AdministrationBikanerExclusive

‘घर घर औषधि’ योजना: पौधों का हो समयबद्ध वितरण- मेहता

0
(0)

🌴 वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला कलक्टर ने की योजना की समीक्षा
🌻 पौधों का संधारित करें रिकॉर्ड-मेहता 🌿 एसएमएस से मिलेगी प्राप्ति

बीकानेर, 2 अगस्त। जिला कलक्टर नमित मेहता ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ‘घर घर औषधि’ योजना के तहत पौधों के समयबद्ध वितरण तथा रिकॉर्ड संधारण के संबंध में दिशा निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि यह राज्य सरकार का महत्वपूर्ण अभियान है। इसके क्रियान्वयन में किसी स्तर पर लापरवाही नहीं हो। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों को इसकी नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए तथा कहा कि शहरी क्षेत्र में नगर निगम आयुक्त और संबंधित अधिशाषी अधिकारी तथा ग्रामीण क्षेत्र में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं संबंधित विकास अधिकारी इसके प्रभारी होंगे। सभी अधिकारियों को वन विभाग से समन्वय रखने को कहा। उन्होंने बताया कि अभियान के पहले चरण में शहरी क्षेत्र में पांच और ग्रामीण क्षेत्र में 11 लाख सहित कुल 16 लाख पौधों का वितरण किया जाएगा।
जिला कलक्टर ने कहा कि चिन्हित क्षेत्रों में शत-प्रतिशत पौधों का वितरण हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि पौधों के वितरण के लिए पखवाड़े के आधार पर गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक पखवाड़े के पहले सप्ताह पौधों का वितरण तथा दूसरे सप्ताह अगले पखवाड़े की तैयारी की जाए। पौधों के साथ एक पैम्फलेट का वितरण भी किया जाए, जिसमें इन पौधों को लगाने और देखभाल करने की विधि की जानकारी के साथ पौधों के औषधीय महत्व के बारे में भी बताया जाए।
एप में संधारित होगा पौधों का रिकॉर्ड
जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में मोबाइल एप्प बनाया गया है, जिसमें पौधों के वितरण से संबंधित समूचा रिकॉर्ड संधारित किया जाएगा। पौधों के वितरण के समय प्राप्त करने वाले व्यक्ति का नाम, मोबाइल नंबर, पता और आईडी की एंट्री की जाएगी और पौधे प्राप्त करने वाले को प्राप्ति का एसएमएस प्राप्त हो जाएगा। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही संबंधित कार्मिकों को इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा। वीडियो कांफ्रेंसिंग से सभी उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदार तथा वन विभाग के सभी रेंज अधिकारी जुड़े।
इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, नगर निगम आयुक्त एएच गौरी, उप वन संरक्षक रंगास्वामी एस., वीरेन्द्र सिंह जोरा, सुरेश आबूसरिया आदि मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply