BikanerExclusiveSociety

वंदेमातरम टीम का महा अभियान ग्रीन बीकाणा का शुभारंभ

0
(0)

बीकानेर । वंदे मातरम टीम द्वारा ग्रीन बीकाणा महा अभियान का शुभारंभ गणेश धोरे के अधिष्ठाता पंडित शिव भगवान शर्मा सारस्वत द्वारा पीपल का वृक्ष लगाकर किया गया। मंच के संस्थापक विजय कोचर ने बताया की वंदे मातरम टीम द्वारा नीम, पीपल, खेजड़ी के वृक्ष लगाए गए। साथ ही पूर्व में लगाए गए पौधों की पानी देकर देखभाल की गई।

वंदे मातरम टीम के जिला संयोजक मुकेश जोशी ने बताया कि कल वंदे मातरम गीत के रचयिता बंकिमचंद्र चटर्जी जैन आचार्य तुलसी तथा रामसुखदास महाराज और शिवबाडी के अधिष्ठाता सोम गिरि महाराज की स्मृति में अलग-अलग ग्रुप में कार्यकर्ताओं द्वारा पौधे लगाए गए।

इस अवसर पर शिव कुमार दाधीच द्वारा पर्यावरण और देशभक्ति पर काव्य पाठ भी किया गया। कोलकाता से बीकानेर पधारे वंदे मातरम टीम से जुड़े साहित्यकार महेंद्र जोशी को ग्रीन बीकानेर गौरव के रूप में सम्मानित किया गया।

मंच के संस्थापक विजय कोचर जिला संयोजक मुकेश जोशी मीडिया प्रमुख आनंद गोड संरक्षक माल चंद्र जोशी टीम प्रमुख शिव शंकर बिश्नोई किशोर बांठिया चंद्र प्रकाश करनानी ललित पारीक ललित झवर नारायण पारीक हेमंत शर्मा कन्हैया लाल लखन मदन सिंह चौहान लक्ष्मी नारायण उपाध्याय हीरालाल गोदारा किसन बारासा रामचंद्र सुथार धनपत मारू प्रमोद सिंह राजपुरोहित शिव कुमार दाधीच श्री नारायण देराश्री अशोक सुथार रामदयाल भाटी आदि कार्यकर्ताओं ने 10 -10 के समूह में पौधारोपण के कार्यक्रम को अंजाम दिया। साथ ही पौधों में खाद के साथ पानी की सिंचाई की।
गणेश धोरे के प्रमुख पंडित द्वारा वंदे मातरम टीम की सराहना करते हुए बीकानेर वासियों से अपील की कि वर्तमान परिस्थितियां देखते हुए बीकानेर के हर व्यक्ति को कम से कम एक पेड़ अपनी जिंदगी में अवश्य लगाना चाहिए और उसे बड़े होने तक देखभाल करनी चाहिए।

वंदे मातरम टीम के संस्थापक विजय कोचर ने बताया कि पिछले 32 सालों से वंदे मातरम टीम पर्यावरण के लिए काम कर रही है और वंदे मातरम टीम के कोटगेट कार्यालय से तुलसी के पौधों का निशुल्क वितरण भी किया जा रहा है।पौधों की व्यवस्था वंदे मातरम टीम के भंवरलाल लिंबा द्वारा की गई अल्पाहार की व्यवस्था ललित पारीक और मुकेश जोशी द्वारा संयुक्त रूप से की गई। टीम के वरिष्ठ पदाधिकारी मालचंद जोशी द्वारा सभी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया गया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply