IMG 20210626 WA0086

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की प्रभावी तैयारी करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता

5
(1)

शिक्षा राज्य मंत्री तथा जिला प्रभारी मंत्री डोटासरा ने ली जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक
– ऊर्जा मंत्री डाॅ. कल्ला तथा उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भाटी रहे मौजूद

बीकानेर, 26 जून। शिक्षा राज्य मंत्री तथा जिला प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। साढे तीन घंटे से अधिक समय तक चली बैठक के दौरान उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा किए गए कार्यों की प्रगति जानी।
इस दौरान ऊर्जा मंत्री डाॅ. बी. डी. कल्ला, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी, खाजूवाला विधायक श्री गोविंद राम मेघवाल, बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र विधायक सिद्धि कुमारी, लूणकरणसर विधायक सुमित गोदारा, नोखा विधायक बिहारी लाल बिश्नोई, श्रीडूंगरगढ़ विधायक गिरधारी लाल महिया तथा जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल मौजूद रहे।
इस अवसर पर प्रभारी मंत्री डोटासरा ने कहा कि आमजन का प्रत्येक वाजिब कार्य समय पर हो। केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ अंतिम छोर तक बैठे पात्र व्यक्ति को मिले। अधिकारी, जनप्रतिनिधियों के नियमित संपर्क में रहें तथा प्रत्येक विकास कार्य से इन्हें अवगत करवाएं। उन्होंने डेल्टा प्लस वेरिएंट की स्थिति के बारे में जाना तथा कहा कि चिकित्सा विभाग द्वारा सभी एहतियातन कदम सर्वोच्च प्राथमिकता से समय पर उठाए जाएं। जिले में कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामलों, वैक्सीनेशन तथा म्यूकर माइकोसिस की स्थिति के बारे में भी जाना।

डोटासरा ने कहा कि कोरोना की तीसरी संभावित लहर से निपटने के लिए जिले में प्रभावी तैयारी की जाए। संभाग मुख्यालय के मद्देनजर पर्याप्त संख्या में नीकू और पीकू बैड तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर में जिले में बेहतर प्रबंधन किया गया। संभावित तीसरी लहर से निपटने में भी राज्य सरकार द्वारा किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है। इसका प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों को एक्टिव करने तथा इन्हें आवश्यक प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में लंबित कृषि विद्युत कनेक्शनों की समीक्षा की तथा कहा कि जिले में विद्युत तंत्र सुदृढ़ीकरण करते हुए प्रत्येक उपभोक्ता तक गुणवत्तायुक्त बिजली पहुंचाने तथा छीजत रोकने के लिए प्रभावी प्लान बनाया जाए। उन्होंने सड़कों से संबंधित कार्यों, विधायकों द्वारा दिए गए प्रस्तावों तथा विकास पथ की प्रगति के बारे में भी जाना।

प्रभारी मंत्री डोटासरा ने करमीसर में जनता क्लिनिक खोले जाने संबंधी प्रस्ताव शनिवार को ही जिला कलक्टर के माध्यम से राज्य सरकार को भिजवाने के निर्देश दिए। साथ ही मुक्ता प्रसाद काॅलोनी के विकास के लिए स्वीकृत 12 करोड़ रुपये में से शेष राशि के कार्यों के प्रस्ताव अतिशीघ्र स्वीकृत करने को कहा। उन्होंने कहा कि नगर विकास न्यास इनकम बढ़ाने की प्रभावी योजना बनाए तथा आवासीय काॅलोनियों में अधिक से अधिक विकास कार्य करवाएं। डोटासरा ने कहा कि शार्दूल स्पोट्र्स स्कूल, राजस्थान की शान है। इसके विकास में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। स्कूल से संबंधित प्रमुख आवश्यकताओं के प्रस्ताव तैयार करने के लिए शिक्षा निदेशक को निर्देशित किया तथा कहा कि अगले दौरे के दौरान स्कूल का विजिट किया जाएगा। उन्होंने मनरेगा के तहत ग्रेवल सड़कें बनाने, पंचायत समिति एवं जिला परिषद की बैठकें नियमित करते हुए ग्रामीण विकास के कार्यों को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि भविष्य में ब्लाॅक स्तर पर भी जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठकें की जाएंगी। इससे ब्लाॅक स्तर पर होने वाले कार्यों की प्रभावी समीक्षा हो सकेगी। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को अधिक से अधिक फील्ड विजिट करने के निर्देश दिए तथा कहा कि जिला स्तर से इनके दौरों का निर्धारण किया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में विजिट के दौरान अधिकारी आमजन की समस्याएं सुनें तथा प्राथमिकता से इनके निस्तारण के प्रयास हों।

ऊर्जा मंत्री डाॅ. बी. डी. कल्ला ने कहा कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक प्रत्येक घर को नल कनेक्शन दिए जाएंगे। इस दिशा में प्रभावी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विद्युत तंत्र सुदृढ़ीकरण की दिशा में भी विभाग सतर्क है तथा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में नए जीएसएस बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पश्चिमी राजस्थान जल्दी ही सोलर हब के रूप में विकसित होगा। विभाग इसके लिए भी प्रयासरत है। डाॅ. कल्ला ने कहा कि कुसुम योजना का अधिक से अधिक किसानों को लाभ मिले, ऐसे प्रयास हों।
डाॅ. कल्ला ने बताया कि सौभाग्य योजना के तहत वंचित ढाणियों को जोड़ने के लिए केन्द्र सरकार को 1 हजार 200 करोड़ रुपये के प्रस्ताव भिजवाए गए हैं। स्वीकृति आते ही यह काम प्रारम्भ करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा सोलिड वेस्ट मैनेंजमेंट का संयंत्र स्थापित करने की दिशा में प्रस्ताव बनाए जाएं। उन्होंने ‘न्यू बीकाणा’ योजना के बारे में बताया तथा कहा कि निगम एवं न्यास इस दिशा में कार्य करें।

उच्च शिक्षा राज्यमंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौर में मनरेगा ग्रामीणों के लिए बेहद लाभदायक साबित हुई है। इसके तहत श्रमिक संख्या बढ़ाई जाए तथा अधिक से अधिक कार्य प्रारम्भ करवाए जाएं। उन्होंने कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए विधायक मद में स्वीकृत कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण करवाने को कहा, जिससे आवश्यकता पड़ने पर इन संसाधनों का पर्याप्त उपयोग किया जा सके।
खाजूवाला विधायक गोविंद राम मेघवाल ने नव सृजित पंचायत समितियों में ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी के पद सृजित करने, आईजीएनपी का रेगूलेशन जारी करने की आवश्यकता जताई। बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र विधायक सिद्धि कुमारी ने पीबीएम में वेस्ट डिस्पोजल सिस्टम विकसित करने तथा पूर्व क्षेत्र की सड़कों के कार्य स्वीकृत करने, लूणकरणसर विधायक सुमित गोदारा ने शहीद मेेजर जेम्स थाॅमस के स्टेच्यू के लिए भूमि आवंटित करने, वर्ष 2018 में एलएलए लेंड की लेप्स राशि रिलीज करवाने तथा नोखा विधायक बिहारी लाल बिश्नोई ने पशु चिकित्सालयों के लिए भवन बनाने तथा श्रीडूंगरगढ़ विधायक गिरधारी लाल महिया ने कृषि कनेक्शन से संबंधित बात रखी।
प्रभारी मंत्री डोटासरा ने सभी विधायकों द्वारा रखे गए मुद्दों के संबंध में त्वरित कार्यवाही का भरोसा दिलाया तथा इनके त्वरित समाधान के संबंध में उच्चाधिकारियों से दूरभाष पर वार्ता की। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों द्वारा संबंधित क्षेत्र के विकास के लिए रखे गए कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता से पूर्ण करवाया जाएगा।
जिला कलक्टर नमित मेहता ने राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप जिले के सभी अधिकारियों द्वारा पूर्ण गंभीरता से कार्य किए जाने का विश्वास दिलाया। उन्होंने जिले की विभिन्न उपलब्धियों के बारे में बताया। बैठक में शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी, कार्यवाहक पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह इंदौलिया सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply