BikanerExclusive

विविध खबरें: आज की विभिन्न महत्वपूर्ण खबरें देखें

0
(0)

जिला चिकित्सालय में बनेगा 50 बेड का आधुनिक जनरल वार्ड
ऊर्जा मंत्री डाॅ. कल्ला की प्रेरणा से रिन्यू पावर प्राइवेट लिमिटेड ने स्वीकृत किए थे 70 लाख

बीकानेर, 18 जून। एसडीएम राजकीय जिला चिकित्सालय में 50 बेड का नया जनरल वार्ड, डाॅक्टर ड्यूटी रूम, नर्सिग ड्यूटी रूम, ओपीडी एवं जनरल टाॅयलेट का निर्माण होगा। यह कार्य ऊर्जा मंत्री डाॅ. बी. डी. कल्ला की प्रेरणा से रिन्यू पावर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा सीएसआर के तहत जिला अस्पताल के लिए स्वीकृत 70 लाख रुपये की राशि से करवाए जाएंगे।
जिला अस्पताल अधीक्षक डाॅ. प्रवीण चतुर्वेदी ने बताया कि वर्तमान में जिला अस्पताल में 104 बेड स्वीकृत हैं। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान और अधिक बेड की आवश्यकता महसूस की गई। नया वार्ड बनने से इस जरूरत को पूर्ण किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि नवीन वार्ड आधुनिक साज सज्जा के साथ बनाया जाएगा। इसका उपयोग कोरोना तथा अन्य संक्रामक बीमारियों के इलाज के लिए भर्ती मरीजों के लिए किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके बाद अस्पताल की बेड क्षमता बढ़कर 154 हो जाएगी। नया बेड एनआरएचएम के माध्यम से बनाया जाएगा।
एनआरएचएम के अधिशाषी अभियंता राजाराम सोनी ने बताया कि नवीन वार्ड एवं अन्य निर्माण कार्यों के नक्शे तैयार कर लिए गए हैं तथा शीघ्र ही निविदा प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी जाएगी।

उच्च शिक्षा मंत्री ने देशनोक में भेंट किए आॅक्सीजन कंसंट्रेटर’
बीकानेर, 18 जून। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने शुक्रवार को देशनोक में राजस्थान फाउण्डेशन की ओर से उपलब्ध करवाए गए 4 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देशनोक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी लोकेन्द्र सिंह राठौड़ को भेंट किए।
उच्च शिक्षामंत्री ने इस दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना वैक्सीनेशन की स्थिति का जायजा लिया तथा निर्देश दिए कि वैक्सीन की एक भी डोज व्यर्थ नहीं होनी चाहिए। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र में वैक्सीन लगवाने आए व्यक्ति से बातचीत की तथा कहा कि वह दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करे। शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन ही कोरोना से बचाव में सबसे बड़ी भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना का खतरा अभी बरकरार है, इसके मद्देनजर पूर्ण सावधानी रखी जाए। कोई भी गाइडलाइन की अवहेलना नहीं करे।
देशनोक नगर पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश मूंधड़ा ने कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र के विधायक तथा उच्च शिक्षा मंत्री के प्रयासों से देशनोक में चिकित्सकीय व्यवस्था सुदृढ़ीकरण के ऐतिहासिक कार्य हुए हैं तथा आधारभूत सुविधाओं में वृद्धि हुई है। देशनोक में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं। यहां महाविद्यालय एवं उपतहसील खुलवाने जैसे ऐतिहासिक कार्य हुए हैं।
उन्होंने बताया कि इन्हीं के प्रयासों की बदौलत देशनोक पालिका क्षेत्र में 3 करोड़ 37 लाख रूपए की लागत से सीवरलाईन का कार्य होगा। साथ ही देशनोक कस्बे में 10 किलोमीटर सड़क निर्माण का कार्य करवाया जाएगा। आने वाले समय में आयोजित होने वाले प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत देशनोक के आमजन की मांग को देखते हुए आमजन के पट्टे बनाने के कार्य किया जाएगा। उन्होंने मंत्री भाटी से आग्रह किया कि इसमें अगर नियमों के तहत कोई अड़चन आती है तो इनमें संशोधन करवाकर पट्टे बनवाए जाएं।
मूंधड़ा ने बताया कि उप तहसील देशनोक भवन के लिए जमीन का चिन्ह्ीकरण कर लिया गया है। मंत्री भाटी की प्रेरणा से एस.एल.दुग्गड़ चेरिटेबल ट्रस्ट, कोलकाता द्वारा राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय के भवन निर्माण के लिए 2 करोड़ रूपए दिए जाएंगे। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक देवेन्द्र चैधरी ने बताया कि देशनोक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में शीघ्र ही 30 आॅक्सीजन बैड तैयार होंगे। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी मीनू वर्मा, ओम प्रकाश शर्मा, चान्द अली रंगरेज ने भी अपने विचार व्यक्त किए। एम्बूलेंस का संचालन श्री करणी मण्डल सेवा सदन देशनोक द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर सीएचसी इन्चार्ज लोकेश गुप्ता, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. रमेश गुप्ता, डाॅ. लोकेश सिंह राठौड़ दीलिप बाठिया आदि मौजूद रहे।

उच्च शिक्षा मंत्री ने देशनोक और कोलायत में भेंट की एक-एक एम्बुलेंस’
विधायक निधि कोष से करवाई गई हैं उपलब्ध
कोलायत के लिए 47 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी किए भेंट
बीकानेर, 18 जून। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने अपने विधायक निधि कोष से देशनोक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को एक एम्बुलेंस शुक्रवार को उपलब्ध कराई। सभी आवश्यक चिकित्सकीय संसाधनों से सुसज्जति इस एम्बुलेंस पर लगभग 15 लाख रुपये व्यय हुए हैं।
भाटी ने कहा कि विधायक कोष से दी गई राशि से शीघ्र सी.एच.सी. देशनोक को आगामी आठ दिनों में नई एक्स-रे मशीन सहित अन्य चिकित्सकीय संसाधन मिल जाएंगे। एक्स रे मशीन के लिए तकनीकी कर्मचारी की व्यवस्था कर दी गई है। उन्होंने बताया कि कोरोना की तीसरी संभावित लहर से निपटने के लिए देशनोक को आॅक्सीजन उपलब्धता के दृष्टिकोण से आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए 50 ऑक्सीजन सिलेण्डर क्षमता के ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना की प्रक्रिया चल रही है। इसका टेण्डर हो गया है। उन्होंने बताया कि सी.एच.सी. में सभी रिक्त पदों को भरवाने की कार्यवाही भी प्राथमिकता से की जाएगी। उन्होंने बताया कि देशनोक सी.एच.सी. के लिए 53 नर्सिंग स्टाॅफ के पद स्वीकृत हुए हंै।
कोलायत में भेंट की एम्बुलेंस’
उच्च शिक्षा मंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, कोलायत के प्रभारी डाॅ. दीवाकर को विधायक निधि कोष से उपलब्ध करवाई गई एम्बुलेंस की चाबी सौंपी। इस दौरान उन्होंने कहा कि विधायक निधि कोष से कोलायत विधानसभा क्षेत्र के सभी छह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर एक-एक एम्बुलेंस उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि उनका यही प्रयास रहेगा कि कोलायत में ही सभी आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं मिलें। इसमें किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने बताया कि कोलायत के लिए ट्रोमा सेंटर भी स्वीकृत करवाया गया है। शीघ्र ही इसका कार्य प्रारम्भ हो जाए, इसके प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए भूमि चिन्हीकरण करने के लिए निर्देशित किया।
इस दौरान भाटी ने राज्य सरकार द्वारा कोलायत विधानसभा क्षेत्र के लिए उपलब्ध करवाए गए 47 आक्सीजन कंसंट्रेटर ब्लाॅक सीएमएचओ डाॅ. अनिल कुमार वर्मा को सौंपे। उन्होंने कहा कि यह कंसंट्रेटर कोलायत के सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों में आवश्यकता के अनुसार पहुंचाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सीएचसी परिसर में निर्माणाधीन आॅक्सीजन जनरेशन प्लांट का अवलोकन भी किया तथा इसका कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. ओ.पी. चाहर, उपखण्ड अधिकारी प्रदीप चाहर, तहसीलदार हरिसिंह शेखावत, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, बिशन सिंह भाटी मियांकौर, जिला परिषद सदस्य मोहन दान, मदन चैहान, पंचायत समिति सदस्य खेमाराम, मनीष सेठिया, रूपाराम मेघवाल, राजूसिंह देवड़ा, कोटड़ी सरपंच सोहन लाल, झझू सरपंच घमूराम नायक उपस्थित रहे।

कपिल सरोवर में पानी आगमन के रास्ते हटेंगे अतिक्रमण’
बीकानेर, 18 जून। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कपिल सरोवर जन-जन की आस्था का केन्द्र है। इस सरोवर में पानी आगमन के रास्ते में किए गए अतिक्रमणों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कोलायत उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार और पुलिस वृत्ताधिकारी को निर्देश दिए कि यहां हुए अतिक्रमणों को तत्काल प्रभाव से हटाया जाए। सात दिनों बाद इसकी पुनः समीक्षा की जाएगी। भाटी ने कहा कि खनन क्षेत्र होने के कारण कोलायत के विश्वप्रसिद्ध कपिल सरोवर के पानी की आवक का मार्ग प्रभावित हुआ है। वहीं इस पर अतिक्रमण भी हुए हैं। अब कोलायत उपखण्ड प्रशासन द्वारा इन अतिक्रमणों को हटाया जाएगा। इसके लिए प्रभावी कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया।

मंत्री को भेंट किया स्केच’

देशनोक में सीएचसी को एम्बुलेंस भेंट करने के लिए आयोजित कार्यक्रम के दौरान उभरते कलाकार जयकिशन सुथार ने विक्रम सिंह बीका की प्रेरणा से स्वयं के द्वारा बनाया गया उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी का स्केच मंत्री भाटी को भेंट किया। जयकिशन वर्तमान में जयपुर में रहकर बीएससी की पढ़ाई कर रहा है। मंत्री भाटी ने कला की सराहना की तथा कहा कि इसमें निखार लाने के लिए वह और अधिक मेहनत करें। सुथार ने बताया कि उसके पिता मुंबई रहते हैं।

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में ‘हर घर नल कनेक्शन’ की संख्या पहुंची 20 लाख के पार

प्रदेश के 549 गांवों और 60 ग्राम पंचायतों के सभी घरों में नल से जल कनैक्शन की सुविधा

422 गांवों में 90 प्रतिशत से अधिक घरों का कवरेज पूरा

जयपुर, 18 जून। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में ‘हर घर नल कनेक्शन’ की संख्या अब 20 लाख के पार पहुंच गई है। प्रदेश के 43 हजार 362 गांव और ढ़ाणियों में एक करोड़ एक लाख 32 हजार 274 परिवारों में से वर्तमान में 20 लाख 683 से अधिक घरों में नल से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है।

जलदाय मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में 549 गांवों और 60 ग्राम पंचायतों के सभी परिवारों को ‘हर घर नल कनैक्शन’ की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। इसके साथ ही 422 अन्य गांवों में 90 प्रतिशत या उससे अधिक परिवारों को ‘हर घर नल कनैक्शन’ दे दिए गए है। उन्होंने बताया कि इस श्रेणी के गांवों में शेष बचे घरों में ‘हर घर नल कनैक्शन’ के बचे कार्यों को प्राथमिकता से पूरा कर पूरे गांवों का कवरेज सुनिश्चित करने के लिए विभाग के स्तर पर नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है।

डॉ. कल्ला ने बताया कि जल जीवन मिशन (जेजेएम) के अंतर्गत गत फरवरी माह से अब तक आयोजित राज्य स्तरीय योजना स्वीकृति समिति (एसएलएसएससी) की 5 बैठकों के बाद वर्तमान में प्रदेश के करीब 25 हजार गांवों में 65 लाख से अधिक ‘हर घर नल कनैक्शन’ की स्वीकृतियां उपलब्ध है। इनके विरूद्ध तकनीकी स्वीकृतियां और निविदाएं लगातार जारी की जा रही है। इसके अगले चरण में कार्यादेश जारी करते हुए ‘हर घर नल कनेक्शन’ के कार्यों को गति देने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है, जिससे प्रदेश में जेजेएम के तहत इस वित्तीय वर्ष में ‘हर घर नल कनैक्शन’ देने के लक्ष्य को प्राप्त करने में तेजी आए। उन्होंने बताया कि प्रदेश में जेजेएम की प्रगति और गतिविधियों में ग्रामीणों की सहभागिता में वृद्धि और ग्राम स्तर पर लोगों से व्यापक चर्चा के बाद शेष योजनाओं के निर्माण की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। अब तक 40 हजार 303 गांवों में ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों का गठन हो चुका है। इस समिति के 33 हजार 111 सदस्यों को प्रशिक्षण भी दिया गया है।

जलदाय मंत्री ने बताया कि प्रदेश में राजसमंद जिला 2 लाख 17 हजार 117 परिवारों में से 93 हजार 260 ‘हर घर नल कनेक्शन’ (उपलब्धि-43 प्रतिशत) के साथ पहले स्थान पर है। हनुमानगढ़ 2 लाख 93 हजार 339 परिवारों में एक लाख 4 हजार 63 ‘हर घर नल कनेक्शन’ (35.5 प्रतिशत) के साथ दूसरे, नागौर 5 लाख 32 हजार 545 परिवारों में एक लाख 88 हजार 449 ‘हर घर नल कनेक्शन’ (35.4 प्रतिशत) के साथ तीसरे, पाली 3 लाख 67 हजार 786 परिवारों में एक लाख 29 हजार 690 ‘हर घर नल कनेक्शन’ (35.3 प्रतिशत) के साथ चौथे तथा जयपुर 5 लाख 27 हजार 517 परिवारों में एक लाख 65 हजार 679 ‘हर घर नल कनेक्शन’ (31.4 प्रतिशत) के साथ पांचवें स्थान पर है। इसके अलावा सिरोही में एक लाख 74 हजार 824 परिवारों में से 53 हजार 889 ‘हर घर नल कनेक्शन’ (30.8 प्रतिशत), जालौर 3 लाख 51 हजार 505 परिवारों में 92 हजार 313 ‘हर घर नल कनेक्शन’ (26.3 प्रतिशत), भीलवाड़ा 4 लाख 39 हजार 10 परिवारों में एक लाख 12 हजार 108 ‘हर घर नल कनेक्शन’ (25.5 प्रतिशत), चुरू 2 लाख 98 हजार 844 परिवारों में 76 हजार 128 ‘हर घर नल कनेक्शन’ (25.5 प्रतिशत), श्रीगंगानगर 2 लाख 96 हजार 70 परिवारों में 74 हजार 869 ‘हर घर नल कनेक्शन’ (25.3 प्रतिशत) तथा सीकर 3 लाख 51 हजार 23 परिवारों में 83 हजार 348 ‘हर घर नल कनेक्शन’ (23.7 प्रतिशत) के साथ क्रमशः छठे से दसवें स्थान (भीलवाड़ा एवं चुरू संयुक्त आठवां स्थान) पर है।

अन्य जिलों में झुुंझुनू में 330342 परिवारों को 76627 कनेक्शन (23.2 प्रतिशत), बीकानेर में 245806 परिवारों को 56935 (23.2 प्रतिशत), अजमेर में 319991 परिवारों को 64636 कनेक्शन (20.2 प्रतिशत), चितौड़गढ़ 287690 परिवारों को 54635 (19.0 प्रतिशत), जोधपुर में 375994 परिवारों को 65616 कनेक्शन (17.5 प्रतिशत), करौली में 217513 परिवारों को 36625 कनेक्शन (16.8 प्रतिशत), अलवर में 542656 परिवारों को 85730 कनेक्शन (15.8 प्रतिशत), सवाईमाधोपुर में 235808 परिवारों को 35882 कनेक्शन (15.2 प्रतिशत), टोंक में 224866 परिवारों को 30639 कनेक्शन (13.6 प्रतिशत), बूंदी में 192080 परिवारों को 25296 कनेक्शन (13.2 प्रतिशत) तथा उदयपुर में 546164 परिवारों को 68509 कनेक्शन (12.5 प्रतिशत) दिए जा चुके है। इसी प्रकार कोटा में 171527 परिवारों को 18466 कनेक्शन (10..8 प्रतिशत), झालावाड़ 252426 परिवारों को 27078 कनेक्शन (10.7 प्रतिशत), डूंगरपुर में 257252 परिवारों को 25093 कनेक्शन (9.8 प्रतिशत), बाड़मेर में 406619 परिवारों को 38358 कनेक्शन (9.4 प्रतिशत), बारां में 226810 परिवारों को 19854 कनेक्शन (8.8 प्रतिशत), दौसा में 251200 परिवारों को 19707 कनेक्शन (7.8 प्रतिशत), धौलपुर में 190940 परिवारों को 14177 कनेक्शन (7.4 प्रतिशत), बांसवाड़ा में 330698 परिवारों को 22644 कनेक्शन (6.8 प्रतिशत), भरतपुर में 387550 परिवारों को 25836 कनेक्शन (6.7 प्रतिशत), प्रतापगढ़ में 184638 परिवारों को 10685 कनेक्शन (5.8 प्रतिशत) तथा जैसलमेर में 104124 परिवारों को 3859 कनेक्शन (3.7 प्रतिशत) हो चुके है।

जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुधांश पंत ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में जेजेएम के लक्ष्य के अनुरूप ‘हर घर नल कनैक्शन’ तथा सभी घरों में नल कनैक्शन वाले गांवों की संख्या में बढ़ोतरी पर पूरा फोकस करते हुए रोजाना मॉनिटरिंग की जा रही है। अधिकारियों को जल जीवन मिशन को अपने जीवन का मिशन बनाते हुए सरकार की मंशा को साकार करने में जुटे रहने के लिए लगातार प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एसएलएसएससी में जारी ग्रामीण पेयजल परियोजनाओं की मंजूरी की तुलना में इस साल के लक्ष्यों की पूर्ति के लिए तकनीक स्वीकृतियां और निविदाएं जारी करने का कार्य अब अंतिम चरण में है। आने वाले दिनों में ‘हर घर नल कनेक्शन’ के कार्यों में और गति आएगी।जल जीवन मिशन के मिशन निदेशक और मुख्य अभियंता (ग्रामीण) श्री आरके मीना ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में प्रदेश में 30 लाख परिवारों को ‘हर घर नल कनैक्शन’ से जोड़ने की कार्ययोजना पर काम चल रहा है। इसमें से 18 लाख ‘हर घर नल कनैक्शन’ रेग्यूलर विंग तथा 12 लाख ‘हर घर नल कनैक्शन’ मेजर प्रोजेक्ट्स के तहत दिए जाने का लक्ष्य है। इसके अलावा 12 हजार गांवों के सभी घरों में भी इसी वर्ष में ‘हर घर नल कनैक्शन’ देने के वार्षिक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए भी सतत प्रयास किए जा रहे हैं।

बज्जू के दौरे पर रहे उच्च शिक्षा मंत्री भाटी
बीकानेर, 18 जून। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी शुक्रवार को बज्जू दौरे पर रहे।
इस दौरान उन्होंने कहा कि समूचे प्रदेश में कोविड के विरुद्ध वेक्सीनेशन की प्रभावी व्यवस्था की गई है। आमजन समय पर टीकाकरण अवश्य करवाएं। उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि सांखला फाटा बज्जू सड़क का टेण्डर हो गया है। शीघ्र ही इसका काम शुरू हो जाएगा। इसकी नियमित समीक्षा की जाएगी, जिससे समयबद्ध कार्य पूर्ण हो सके।
उच्च शिक्षा मंत्री ने ग्रामीणों को राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि कोविड संक्रमण काल में जो बच्चे अनाथ हुए है, उनके पालन-पोषण के लिए सरकार द्वारा व्यवस्था की जा रही है। स्थानीय प्रशासन द्वारा इस दिशा में संवेदनशीलता के साथ कार्य किया जाए। भाटी ने बज्जू में 15 लाख लागत की एम्बुलेंस के चाबी डॉक्टर शिवराज सिद्ध को सौंपी। भाटी ने बज्जू एंबुलेंस के संचालन के लिए जन प्रतिनिधियों को आह्वान किया। इस दौरान बज्जू सरपंच मोहन लाल गोदारा ने कहा कि मंत्री भाटी के सहयोग बज्जू में कॉलेज के साथ पंचायत समिति बनी आदि अनेक विकास कार्य लगातार करवाए जा रहे है।इस दौरान बीसीएमओ डॉक्टर अनिल कुमार वर्मा,उपखंड अधिकारी जयपालसिंह राठौड़,तहसीलदार बाबुलाल,गणपतराम खीचड़ बाबुलाल बेनीवाल,मांगीलाल पुनिया, व्यापारमंडल अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा, राजाराम भादू मौजूद रहे।

योग दिवस कार्यक्रमों की श्रंखला में कल होने वाले कार्यक्रम का लिंक

योग विषयक व्याख्यान
IDY LECTURE AND QUERY 19 JUNE 2021
Saturday, 19 June 2021
10:00am – 12:00pm
Google Meet joining info
Video call link:
https://meet.google.com/bpz-hwuf-imb

18+
ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग
शनिवार (19.6.2021) को 18 प्लस के लिए 9 बीकानेर शहरी सहित कुल 11 बूथों पर ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग द्वारा होगा कोविड टीकाकरण।
स्लॉट खुलेंगे रात 9 बजे से।
.
18+
ऑन स्पॉट बुकिंग
शनिवार (19.6.2021) को 18 प्लस के लिए सीएचसी नोखा, नापासर व लूणकरणसर सहित 23 ग्रामीण केंद्रों पर ऑन स्पॉट बुकिंग द्वारा होगा कोविड टीकाकरण।
.
45+
शनिवार (19.6.2021) को 3 शहरी केन्द्रों सहित कुल 4 केन्द्रों पर होगा 45 प्लस आयु वर्ग (45 वर्ष से अधिक आयु के सभी) का कोविड टीकाकरण।
.
3 मोबाइल यूनिट व मंगल टीका आपके द्वार अभियान द्वारा भी 45+ का टीकाकरण किया जाएगा।
यूपीएचसी नंबर 4, यूपीएचसी मुरलीधर व्यास नगर व यूपीएचसी बीछवाल की टीमो द्वारा मोबाइल यूनिट वैक्सीनेशन ऑल व्हील्स का संचालन किया जाएगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply