IMG 20210607 WA0051

धोरों पर महादेव के अभिषेक के साथ पौधारोपण

0
(0)

बीकानेर । वंदे मातरम टीम का तीन दिवसीय पर्यावरण बचाओ पेड़ लगाओ कार्यक्रम के अंतिम दिन गेम नाथ दौरे पर पौधारोपण किया गया.

टीम के कार्यकर्ताओं ने महादेव का अभिषेक पूजन के साथ देसी गोठ का आनंद लिया. तरबूज की गोठ के साथ बीकानेर के प्रसिद्ध रसगुल्ले भुजिया और गर्मी में स्फूर्ति और शीतल दायक खस का शरबत के साथ शुद्ध पर्यावरण धोरों की धरती पर कोरोना का प्रतिबंध झेलते मुक्त होने पर बहुत ही आनंद दायक क्षणों के साथ प्रकृति के बीच प्रकृति के साथ समय बिताया.

मंच के जिला संयोजक मुकेश जोशी ने बताया इस तीन दिवस के कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न प्रजातियों के करीब दो दर्जन पौधे लगाए और उनको पानी देने की जिम्मेदारी स्थानीय कार्यकर्ताओं को दी गई.

टीम के राष्ट्रीय संयोजक Vijay kochar ने बताया Vande Mataram team साल भर पर्यावरण संरक्षण का कार्य चलाती है पौधारोपण के अलावा पालसिये लगाना पक्षियों का चुगा पौधा वितरण मरुस्थलीय प्रजातियों पौधों का बीजारोपण सहित अनेकों कार्य पूरे साल वंदे मातरम टीम करती है.

शिक्षाविद और पर्यावरण प्रणेता bhanwar Lal limba Teacher ने कहा इस सीजन के लिए हमारे पास हजारों पौधे लगाने की पूरी तैयारी हमारे पास है जो मानसून के आसपास इस मरुस्थल धरती पर लगाए जाएंगे.

मंच के जिला प्रमुख रामलाल भोबरिया halwayi ने कहा की टीम द्वारा बीकानेर में जितने भी शमशान भूमि है मोक्ष भूमि है वहां पर पौधारोपण विशेषकर ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगाए जाएंगे इसके तहत शीघ्र ही प्रजापत समाज के मोक्ष भूमि और बिश्नोई समाज की मोक्ष भूमि पर भी पौधारोपण किया जाएगा.

टीम के Raj Kumar pareek Roop Singh rajpurohit Rajesh Pandit hemant Sharma Vishal Soni श्यामसुंदर bhojak सुभाष बाल्मीकि राजकुमार अग्रवाल नारायण पारीक deepak maheshwari अशोक सुथार की एक टीम पर्यावरण बचाओ पेड़ लगाओ के अंतर्गत बनाई गई है जो बीकानेर में तथा आसपास क्षेत्रों में पौधे लगाने की उपयुक्त जगह के बारे में निर्णय लेगी.

टीम के संरक्षक mal Chand joshi ने पर्यावरण के साथ गोरक्षा गौ संवर्धन और गौ सेवा कार्यक्रम चलाने की भी घोषणा की.

टीम के नारायण पारीक than mal Pandit Anand God lks प्रवक्ता Vande Mataram team श्यामसुंदर bhojak चंद्र प्रकाश करनानी lalit झवर hemant Sharma रामचंद्र सुथार रविंद्र सिंह जी आदि ने विचार रखे.

पौधारोपण के साथ Corona aur black fungus से बचाव और शांति के लिए गायत्री मंत्र का जाप भी किया गया.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply