BikanerExclusive

सरकार कर रही बेहतर कोविड प्रबन्धन, संस्थाओं का सहयोग अनुकरणीय, इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी ने दी राहत सामग्री

0
(0)

बीकानेर, 27 मई। इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा गुरुवार को जय नारायण व्यास कॉलोनी स्थित सोसाइटी कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी को कोलायत विधानसभा के ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड से बचाव के लिए सामग्री भेंट की गई।
 इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा कोविड प्रबंधन की दिशा में सराहनीय कार्य किए गया है। इस दौरान चिकित्सकीय व्यवस्थाओं को और अधिक सुदृढ़ किया गया है। इसके साथ ही जन अनुशासन पखवाड़ा और लॉकडाउन जैसे सख्त कदम भी उठाए गए हैं। इन सभी की बदौलत संक्रमण की वृद्धि दर पर प्रभावी नियंत्रण हुआ है। धीरे-धीरे एक्टिव मामलों की संख्या में भी कमी आ रही है। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद हमें पूर्ण सावधानी रखनी है। हमारी छोटी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ा सकती है। इसके मद्देनजर प्रत्येक व्यक्ति मास्क लगाए तथा सोशल डिस्टेंसिंग रखे।
उच्च शिक्षा मंत्री ने रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा उपलब्ध करवाई गई सहायता को अनुकरणीय बताया और कहा कि ऐसे  सतत और सामूहिक प्रयासों से कोविड प्रबंधन में और अधिक मजबूती आई है। उन्होंने बताया कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ बनाने के अनवरत प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कोलायत क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए छह नई एंबुलेंस खरीदने के लिए विधायक कोष से राशि स्वीकृत की है। वहीं चिकित्सकीय व्यवस्था सुदृढ़ीकरण के लिए 50 लाख रुपए भी दिए गए हैं। उन्होंने आमजन सेे मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 31 मई तक पंजीकरण करवाने और कोविड के विरुद्ध शत प्रतिशत टीकाकरण करवाने की अपील की।
इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन राजेंद्र जोशी ने कहा कि कोविड की पहली लहर में सोसायटी द्वारा जरूरतमंदों को राशन सामग्री व भोजन पैकेट उपलब्ध कराए गए थे। साथ ही जनजागरण का सघन अभियान चलाया गया था। दूसरी लहर की लड़ाई में भी संस्था पूरी क्षमता के साथ सहयोग के लिए संकल्पित है।
सोसायटी सचिव विजय खत्री ने बताया कि सोसायटी द्वारा उच्च शिक्षा मंत्री को दो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 1200 मास्क, 40 पल्स ऑक्सीमीटर, 40 थर्मामीटर, 300 साबुन, सैनिटाइजर की 60 बोतलें तथा 400 लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइड उपलब्ध करवाया गया। इसी श्रृंखला में संस्था द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में आयुर्वेदिक मेडिकल किटों का निःशुल्क वितरण किया जाएगा। इस अवसर पर सोसायटी के उपाध्यक्ष डॉ. सी. एस. मोदी और डॉ. तनवीर मालावत, उप निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ. संदीप अग्रवाल, डॉ हरनीत संधू, डॉ. त्रिलोक शर्मा, अक्षय खत्री, तरुण मेघवंशी, मोहम्मद जोइया आदि मौजूद रहे।

कोलायत लिफ्ट टेल से शम्भु का भुर्ज सड़क स्वीकृत
बीकानेर, 27 मई। उच्च शिक्षा मंत्री भँवर सिंह भाटी ने कहा है कि कोरोना संक्रमण की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद कोलायत विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों में कमी नहीं आने दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में कोरोना संक्रमण से आमजन को बचाने के लिए हरसंभव संसाधन चिकित्सा संस्थाओं में उपलब्ध कराने के अलावा सड़क,पानी व बिजली  आदि की उपलब्धता के लिए भी कार्य किया जा रहा है। भाटी ने बताया कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र की कोलायत लिफ्ट टेल से शम्भू का भुर्ज तक 6 किलोमीटर रोड स्वीकृत की गई है। इस रोड़ के निर्माण पर 63 लाख रूपये व्यय किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही इसका निर्माण हो, इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply