20210404 232410

छुट्टी के दिन भी लगे रहे कोरोना की छुट्टी करने में

3
(1)

– 10,181 को किया कोरोना-सेफ – एक दिन में 600 का टीकाकरण कर कालू सीएचसी ने बनाया रिकॉर्ड

बीकानेर, 4 अप्रेल। रविवार को छुट्टी का दिन प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने कोविड 19 की छुट्टी करने में लगाया। 118 टीकाकरण बूथों पर वैक्सीन से लेकर अन्य लॉजिस्टिक्स की माकूल व्यवस्था की गई। आमजन को टीकाकरण के लिए मोबिलाइज करने अधिकाधिक घरों तक पहुंचने के प्रयास हुए। दोपहर तक किसी न किसी अधिकारी द्वारा प्रत्येक टीकाकरण केंद्र में पहुँचकर प्रगति व व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। स्वयं जिला कलेक्टर नमित मेहता मोमासर टीकाकरण केंद्र पहुंचे और शत प्रतिशत योग्य लाभार्थियों के वैक्सीनेशन के निर्देश दिए। जिले में कुल 10,181 व्यक्तियों को कोरोना के विरुद्ध प्रतिरक्षित कर दिया गया। लूणकरणसर ब्लॉक की सीएचसी कालू ने तो इतिहास रच दिया। यहां 1 दिन में अब तक के सर्वाधिक टीकाकरण आंकड़े को पीछे छोड़ते हुए 600 व्यक्तियों का वैक्सीनेशन हुआ। जिला कलेक्टर नमित मेहता और सीएमएचओ डॉ सुकुमार कश्यप ने पूरी टीम लूणकरणसर को बधाई प्रेषित की क्योंकि पूरे ब्लॉक ने भी रविवार को लक्ष्य के विरूद्ध लगभग 104% यानी कि 2026 व्यक्तियों का वैक्सीनेशन कर दिया। रविवार से ही स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की पहली डोज का विकल्प समाप्त हो गया यानी कि न्यू रजिस्ट्रेशन बंद हो गए। इन वर्गों के जिन लाभार्थियों को पहली डोज लग चुकी है उन्हें सेकंड डोज ड्यू होने पर दी जाएगी।

सीएचसी कालू का बूथ बना रोल मॉडल
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कालू के टीकाकरण बूथ पर जिला स्तर का नया रिकॉर्ड रचा गया। एक दिन में पूरे 600 व्यक्तियों का वेक्सीनेशन कर दिया गया। ब्लॉक सीएमओ डॉ एचएन सिद्ध ने बताया कि जिला कलेक्टर नमित मेहता द्वारा दी गई माइक्रो प्लानिंग अनुसार इसके लिए 3 दिन कार्यवाही की गई। उपखंड प्रशासन के नेतृत्व में पूरे प्रशासनिक अमले को अधिकाधिक टीकाकरण के लिए झोंक दिया गया था। उन्होंने बताया कि उपखंड अधिकारी भागीरथ साख की अध्यक्षता में क्षेत्र के समस्त बीएलओ और उनके सुपरवाइजर के साथ बैठक की गई जिसमें क्षेत्र की आशाओं व अन्य मोबिलाइजर को उनके साथ जोड़ दिया गया। 45 प्लस आबादी की सूचियाँ तैयार की गई। 3 दिन लगातार गांव ढाणी माईकिंग द्वारा अनाउंसमेंट करवा कर भी आमजन को टीकाकरण के लिए प्रेरित और सूचित किया गया। तहसीलदार शिवप्रसाद, बीडीओ भोम सिंह, सीडीपीओ निर्मला दुबे व बूथ प्रभारी डॉ अभिषेक वर्मा ने प्लान के अनुसार गतिविधियों की गहन मोनिटरिंग की। सीएमएचओ डॉ सुकुमार कश्यप दिनभर फीडबैक लेते रहे। नतीजा सभी के सामने है।

118 बूथों पर 10,181 कोरोना वैक्सीन लगवाकर हुए प्रतिरक्षित
रविवार को जिले में शहर से लेकर गांव तक 118 केंद्रों पर 10,181 लाभार्थी वैक्सीन लगवाने पहुंचे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि 8,580 व्यक्तियों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज व 1,601 ने दूसरी डोज लगवाई। 45 से 59 वर्ष आयु के 5,959 को पहली व 396 व्यक्तियों को दूसरी डोज दी गई। 60 वर्ष या अधिक आयु के 2,621 बुजुर्गों को पहली व 1,167 को दूसरी डोज दी गई।
आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन की 1,056 वाइल उपयोग में ली गई। उन्होंने बताया कि सोमवार को 6 निजी अस्पतालों सहित कुल 136 बूथों पर कोविड टीकाकरण होगा। इनमे मिलिट्री हॉस्पिटल, बीएसएफ हॉस्पिटल, रेलवे हॉस्पिटल, पीबीएम अस्पताल, एसडीएम जिला अस्पताल, सेटेलाइट अस्पताल गंगाशहर, समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, चुनिंदा ग्रामीण सीएचसी-पीएचसी व उप स्वास्थ्य केंद्र शामिल रहेंगे। बीकानेर शहर में ग्रामीण हाट व अग्रवाल चेतना समिति, जेएनवी कॉलोनी तथा आईजीएनपी डिस्पेंसरी में आउटरीच केम्प लगाकर टीकाकरण किया जाएगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 3 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply