ExclusiveRajasthan

अब रात 9 बजे से बंद होंगे बाजार

0
(0)

जयपुर। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों और उन पर नियंत्रण किस प्रकार से हो इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने  प्रातकाल 10:30 बजे अपने सरकारी निवास पर कोरोना की स्थिति को लेकर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। इस बैठक में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, मुख्य सचिव चिकित्सा और विभाग के अधिकारी भी शामिल हुए। कोर कमेटी की बैठक में नई गाइडलाइन को मंजूरी दी गई है। गृह विभाग अब संशोधित नई गाइडलाइन जारी करेगा। जयपुर सहित कोरोना प्रभावित आठ शहरों में 11 की जगह अब रात 10 बजे से नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है।

 सीएम गहलोत ने बैठक में कोविड कंट्रोल को लेकर जिलेवार एक्शन प्लान बनाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टरों को कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग व माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने पर फोकस करने को कहा है। प्रदेश में सभी शहरों में रात 9 बजे से ही बाजार बंद होंगे। पहले यह समय 10 बजे का था। बैठक में आठवीं तक के स्कूलों को बंद करने पर भी विचार किया है। इसके अलावाकोचिंग संस्थान, स्वीमिंग पूल को लेकर भी सख्ती बढ़ाने का भी फैसला किया है। 

गृह विभाग की गाइडलाइन में कोचिंग बंद करने या विद्यार्थी संख्या को लेकर सख्त पाबंदियां लगाई जा सकती हैं। बाजारों सहित हर जगह नो मास्क नो एंट्री की सख्ती से पालन करवाने के निर्देश दिए गए हैं। कोई भी दुकानदार अगर बिना मास्क रहता है या बिना मास्क वाले को सामान देगा तो उसके खिलाफ जुर्माना लगाने के साथ उसकी दुकान सीज की जा सकती है। गृह विभाग की नई गाइडलाइन में इसका भी प्रावधान होगा।

कोरोना समीक्षा बैठक के बाद सीएमगहलोत ने सोशल मीडिया पर लिखा-नो मास्क नो एंट्री’ की सख्ती से पालना सुनिश्चित की जाए। लोगों का जीवन बचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। आज की स्थिति में बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए हम किसी भी कीमत पर कोई कम्प्रोमाइज नहीं करेंगे और जरूरी फैसले लिए जाएंगे। टीकाकरण की गति को और बढ़ाया जाए।

इसके अलावा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कई जिलों के जिला कलेक्टर और चिकित्सा अधिकारी भी बैठक से जुड़े। बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के जिन जिलों में लगातार कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं वहां पर कड़े कदम उठाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही कोरोना गाइडलाइन की सख्ती से पालना के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। 

समीक्षा बैठक में सीएम गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी कोरोना को लेकर जिलों का एक्शन प्लान बनाएं और नियमित मॉनिटरिंग करें। इसके अलवा कोरोना की पॉजिटिविटी रेट, मृत्यु दर, ग्रोथ रेट की नियमित समीक्षा करें साथ ही टीकाकरण की गति को और बढ़ाया जाए। सीएम गहलोत ने कहा कि सभी कलक्टर्स कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग व माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने पर फोकस करें।  सीएम ने समीक्षा बैठक के बाद ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘नो मास्क नो एंट्री’ की सख्ती से पालना सुनिश्चित की जाए। उन्होंने लोगों का जीवन बचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। आज की स्थिति में बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए हम किसी भी कीमत पर कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं करेंगे और जरूरी फैसले लिए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले 21 मार्च को गृह विभाग ने काेरोना गाइडलाइन जारी की थी उसमें आवश्यक संशोधन करते हुए नई गाइडलाइन बुधवार शाम तक जारी कर दी जाएगी। 22 मार्च से राजधानी जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, सागवाड़ा और कुशलगढ़ में नाइट कर्फ्यू है। 

साभार:

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply