TID-Logo

जयपुर के साथ कोटा में कोरोना ब्लास्ट, बीकानेर में एक दर्जन से ज्यादा पाॅजीटिव आए

5
(1)

बीकानेर। राजस्थान में कोरोना संक्रमण के आंकड़े बड़ी तेज रफ्तार से बढ़ रहे हैं। अब तक जयपुर, उदयपुर डूंगरपुर में कोरोना विस्फोट की जानकारी मिलती रही है, लेकिन अब तो कोटा में भी कोरोना ब्लास्ट होने लगा है। इधर बीकानेर जिले में भी एक दर्जन से ज्यादा पाॅजीटिव मरीज आए हैं। जयपुर से मिली रिपोर्ट के अनुसार आज जयपुर में 61, कोटा में 64, उदयपुर में 36, राजसमन्द में 38, डूंगरपुर में 30, जोधपुर में 34, अजमेर में 22 कोरोना पाॅजीटिव मरीज रिपोर्ट हुए हैं। वहीं बीकानेर में एक ही दिन में 13 मरीज रिपोर्ट हुए हैं। बीकानेर संभाग के गंगानगर व हनुमानगढ़ जिले में 2-2 मरीज रिपोर्ट हुए हैं। प्रदेश में पिछले साल जैसी भयावह स्थिति बन चुकी है। प्रदेश में आज एक ही दिन में कुल 402 कोरोना पाॅजीटिव मरीज एक ही दिन में आ गए हैं।

Screenshot 20210319 212620 WPSOffice

105 वर्षीय सुरजी देवी और 101 साल के हाजी हुसैन सहित 13,513 ने लगवाई वैक्सीन

बीकानेर, 19 मार्च। कोविड-19 टीकाकरण महा अभियान में शुक्रवार का दिन फिर से बुजुर्गों के आशीर्वाद के नाम रहा। जिले भर में आयोजित 123 टीकाकरण सत्रों में 13,513 लाभार्थी वैक्सीन लगवाने पहुंचे। इनमें 8,002 व्यक्ति 60 वर्ष से अधिक आयु के थे। 105 वर्षीय सूरजी देवी ने नोखा के हियांदेसर उप केंद्र पहुंचकर वैक्सीन लगवाई वहीं दंतौर के हाजी हुसैन ने सम्मेवाला में टीका लगवा कर खुद को कोरोना के विरुद्ध प्रति रक्षित करवाया। पांचू के उदासर उप केंद्र पर 94 वर्षीय गोपी देवी तो ऊंट गाड़ी पर टीका लगवाने पहुंच गई। उतरने और चढ़ने की तकलीफ से बचाने के लिए स्टाफ द्वारा बाहर आकर ऊंट गाड़ी पर ही उनका टीकाकरण किया गया और वही आधा घंटा ऑब्जर्वेशन में रखा गया। जिला कलेक्टर नमित मेहता के नेतृत्व में संचालित मंगल टीका अभियान में विशेष रुप से बड़े बुजुर्गों को जितना जल्दी हो सके वैक्सीन लगवाने पर जोर दिया जा रहा है ताकि कोरोना के विरुद्ध अधिक जोखिम के लोग सुरक्षित हो सके।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि गांव से लेकर शहर तक 123 सत्र आयोजित कर 12,436 को वैक्सीन की पहली डोज जबकि 1,077 को दूसरी डोज लगाई गई। 60 वर्ष से अधिक आयु के 8,002 बुजुर्गों ने कोविड टीका लगवा कर कोरोना के विरुद्ध अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज की। वही 45 से 60 वर्ष आयु के 4,063 व्यक्तियों ने टीके लगवाए। कुल 931 फ्रंटलाइनर को दूसरी डोज दी गई जबकि 294 ने पहली डोज लगवाई। स्वास्थ्य कर्मियों की बात करें तो 146 का टीकाकरण दूसरी डोज के साथ पूरा हुआ जबकि 77 ने अपनी पहली डोज लगवाई।
आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन की 1,371 जबकि को-वैक्सीन की 16 वायल उपयोग में ली गई। उन्होंने बताया कि शनिवार को 6 निजी अस्पतालों सहित कुल 106 सत्रों में कोविड टीकाकरण किया जाएगा। सभी वर्गों को पहली डोज देने के साथ-साथ जिन्हें पहली डोज लगे 28 दिन हो चुके हैं उन्हें दूसरी डोज देने की व्यवस्था साथ ही साथ रहेगी। इनमें आर्मी एरिया की मिलिट्री हॉस्पिटल, लालगढ़ स्थित रेलवे हॉस्पिटल, जेल डिस्पेंसरी, पीबीएम अस्पताल, एसडीएम जिला अस्पताल, सेटेलाइट अस्पताल गंगाशहर, समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अधिकांश सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, चुनिंदा पीएचसी व उप स्वास्थ्य केन्द्र शामिल रहेंगे। सभी केन्द्रों पर कोविशील्ड उपलब्ध रहेगी। यूपीएचसी तिलक नगर, बीछवाल व यूपीएससी नंबर 4 पर कोवैक्सीन भी उपलब्ध रहेगी।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply